अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर अहम भूमिका निभाएगी सेना: पेंटागन

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर अहम भूमिका निभाएगी सेना: पेंटागन

पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा मामले पर अब सेना नई और पहले से बड़ी भूमिका निभाने जा रही है. अधिकारियों ने बताया कि गृह सुरक्षा विभाग के अनुरोध पर पेंटागन प्रवेश के आधिकारियों ने बंदरगाहों के बीच सुरक्षा कैमरे लगाने और लगभग 240 किलोमीटर लंबी कॉन्सर्टिना तार बिछाने के साथ साथ सीमा पर अतिरिक्त जवान मुहैया कराने का भी निर्णय लिया है. 

सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा कर्मियों की मदद के लिए सेना विमान सेवा मुहैया कराना भी जारी रखेगी. कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट शनाहन की इस योजना को मंजूरी देने के बाद एक अधिकारी ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि पेंटागन ने अभी इस बात पर निर्णय नहीं लिया है कि अतिरिक्त कार्य के लिए कितने जवानों की आवश्यकता होगी.

आपको बता दें कि वर्तमान में सीमा अभियान पर अभी करीब 2350 सक्रिय-ड्यूटी जवान तैनात हैं. इस अभियान की शुरुआत पिछले साल 30 अक्टूबर को हुई थी और इस अभियान को 15 दिसम्बर को खत्म होना था. डीएचएस के अनुरोध पर इसे इस साल 31 जनवरी तक बढा़ दिया गया और अब यह सितम्बर अंत तक चलेगा. इससे पहले राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रंप कई बार मेक्सिको के रास्ते अवैध रूप से देश में प्रवेश करने वालों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की बात कर चुके हैं.

You Might Also Like