इस दिन होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि फरवरी महीने में डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग की मुलाकात होगी. ट्रंप और किम के बीच यह दूसरी मुलाकात होगी. नॉर्थ कोरिया डिप्लोमेट किम योंग-चोल और ट्रंप के बीच मुलाकात होने के बाद व्हाइट हाउस ने दोनों देशों के बीच अगली वार्ता का खुलासा किया है.

अमेरिका दौरे पर हैं नॉर्थ कोरिया के जनरल

नॉर्थ कोरिया के एक शीर्ष जनरल शुक्रवार को बेहद खास दौरे पर वॉशिंगटन में हैं. इस दौरान उनके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने की भी उम्मीद है. जनरल ऐसे समय में अमेरिका पहुंचे हैं जब दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण और वर्षों से चली आ रही शत्रुता को खत्म करने के लिये नये सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं.

दो महीने पहले रद्द हुई थी वार्ता

उत्तर कोरिया के वार्ताकार योंग ने दो महीने पहले न्यूयॉर्क में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ प्रस्तावित बातचीत रद्द कर दी थी. इसलिए इस बार प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए उनके दौरे को लेकर पहले से कोई जानकारी नहीं दी. लेकिन एक अमेरिकी सूत्र ने बताया कि पोम्पिओ शुक्रवार को वॉशिंगटन में भोजन पर किम का स्वागत करेंगे और उसके बाद दोनों व्हाइट हाउस रवाना होंगे.

ट्रंप ने कई बार दोहराई मुलाकात की बात

बीते साल जून में सिंगापुर में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद से ट्रंप कई बार किम जोंग उन से दोबारा मुलाकात करने की बात कह चुके हैं. ट्रंप बार-बार अपनी कूटनीति की प्रशंसा करते रहते हैं और हाल ही में इस संबंध में दिए गए उनके बयान से अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह दूसरी शिखर वार्ता के संबंध में बहुत जल्द घोषणा कर सकते हैं. राजनयिक इस वार्ता के लिए वियतनाम एवं थाईलैंड को मुलाकात का संभव स्थान मान रहे हैँ.

Related Articles

Live TV
Close