सिद्धगंगा मठ के प्रमुख का 111 साल की उम्र में निधन

सिद्धगंगा मठ के प्रमुख का 111 साल की उम्र में निधन

सिद्धगंगा मठ के प्रमुख श्रीश्री शिवकुमार स्वामीजी (Sree Sree Sree Sivakumara Swamigalu) का 111 साल की आयु में आज (सोमवार को) निधन हो गया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के मुताबिक, शिवकुमार स्वामी जी ने सुबह 11.44 बजे अंतिम सांस ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत देश के कई राजनेताओं ने स्वामीजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

तीन दिन का राजकीय शोक

स्वामीजी के निधन के बाद कर्नाटक सरकार की ओर से तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. जानकारी के मुताबिक, स्वामीजी का अंतिम संस्कार मंगलवार को बेंगलुरु में किया जाएगा. मंगलवार को सभी स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों का अवकाश रहेगा.

राजनेताओं ने अपने कार्यक्रम किए रद्द

स्वामी जी के निधन के बाद राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने डिप्टी सीएम जी परमेश्वर, गृहमंत्री एमबी पाटिल और जिला प्रशासन के साथ बैठक बुलाई है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा और बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने अपने निर्धारित कार्यक्रमों को रद्द करके सिद्धगंगा मठ पहुंचे. वहीं वीआईपी के आने के लिए मठ के आसपास हेलीपैड बनाए गए हैं.

येदियुरप्पा ने किए अंतिम दर्शन

रिपोर्ट्स की मानें तो स्वामीजी काफी लंबे समय से फेफड़ों के इंफेक्शन से जूझ रहे थे. लंबी बीमारी के बाद डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलर पर रखा था. स्वामी को उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से हाल में कई बार अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. स्वामीजी के देहांत की खबर मिलते ही पूरे कर्नाटक में शोक की लहर दौड़ पड़ी. कुमारस्वामी, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, एमबी पाटिल, केजे जॉर्ज, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा उनके अंतिम दर्शन करने पहुंचे.

You Might Also Like