नेपियर में न्यूजीलैंड रहा है भारी, पर इस बार अलग है टीम इंडिया की तैयारी

नेपियर में न्यूजीलैंड रहा है भारी, पर इस बार अलग है टीम इंडिया की तैयारी

टीम इंडिया के न्यूजीलैंड दौरे की पांच वनडे मैचों की सीरीज का आगाज बुधवार को नेपियर में होने जा रहा है. टीम इंडिया हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे मैचों की सीरीज जीत कर उत्साहित है तो वहीं न्यूजीलैंड टीम भी अपने ही घर में श्रीलंका को तीन वनडे मैचों में क्लीन स्वीपकर आत्मविश्वास से लबरेज है. वैसे तो इस मैदान के रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पक्ष में हैं, लेकिन न्यूजीलैंड को इस बार टीम इंडिया से कड़ी टक्कर मिलने वाली है क्योंकि इस बार की टीम इंडिया काफी अलग और मजबूत है.

ऐसा रिकॉर्ड रहा है भारत का न्यूजीलैंड में

भारत ने न्यूजीलैंड में उसके साथ अब तक सात वनडे सीरीज खेली हैं. इनमें से चार सीरीज न्यूजीलैंड ने जीते हैं, जबकि दो ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड में हुए वनडे मैचों भारत ने उसके साथ कुल में 34 मैच खेले हैं. इनमें से न्यूजीलैंड ने 21 जबकि टीम इंडिया ने सिर्फ 10 मैच जीते हैं. न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 21 बार हराया है. एक मैच टाई रहा, जबकि दो मैच रद्द हो गए.

नेपियर में न्यूजीलैंड का पलड़ा रहा है भारी

नेपियर में दोनों टीमों के बीच अब तक छह मैच हुए हैं जिसमें से टीम इंडिया ने दो और न्यूजीलैंड ने चार मैच जीते हैं. हालांकि टीम इंडिया ने छह में से पांच मैचों में टॉस जीता है, वहीं चार बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. टीम इंडिया ने जो दो मैच यहां जीते हैं उनमें से एक में पहले बल्लेबाजी की है और दूसरे में बाद में.

इससे पहले दोनों टीमें इस मैदान पर 19 जनवरी 2014 को भिड़ीं थीं. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी को चुना था. न्यूजीलैंड में केन विलियमसन (71), रॉस टेलर (55) और कोरी एंडरसन (68) की पारियों की दम पर भारत को जीत के लिए 293 रनों का लक्ष्य दिया था. मोहम्मद शमी ने इस पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए थे.

इसके जवाब में विराट कोहली का शानदार शतक (123) भी टीम इंडिया को जिता नहीं सकी थी. विराट के अलावा टीम इंडिया के लिए शिखर धवन(32) और कप्तान धोनी (40) ही उल्लेखनीय सहयोग दे सके थे. पूरी भारतीय टीम 49वें ओवर में 268 रनों पर ही आउट हो गई थी. न्यूजीलैंड के लिए मैक्लेघन ने 4 और कोरी एंडरसन ने दो विकेट लिए.

इस बार काफी अलग है टीम इंडिया

इस बार टीम इंडिया पिछली टीमों के मुकाबले काफी अलग है. इस टीम की सबसे खास बात है टीम की मजबूत तेज गेंदबाजी. पहली बार ऐसा होगा कि न्यूजीलैंड की टीम को संभवतः दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी में से एक का सामना करना होगा. अब तक न्यूजीलैंड में तेज गेंदबाजी के लिहाज से मेजबानों का ही पलड़ा भारत के खिलाफ भारी रहता था, लेकिन अब यह उन्हें साबित करना होगा जो कि आसान नहीं होगा.

You Might Also Like