गणतंत्र दिवस की तैयारी के चलते दिल्ली में ये रूट रहेंगे बंद, जानें ट्रैफिक डायवर्जन

गणतंत्र दिवस की तैयारी के चलते दिल्ली में ये रूट रहेंगे बंद, जानें ट्रैफिक डायवर्जन

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में परेड की तैयारी चल रही है. तैयारी की खातिर कई रास्तों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. सेंट्रल और नई दिल्ली की तरफ जाने वाली सड़कों को बंद कर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है. रोड बंद करने और ट्रैफिक डायवर्ट करने की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आपको पहले से रोड के बारे में जानकारी होगी तो ज्यादा पेरशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपको उन रास्तों के बारे में बता रहे हैं जिन रास्तों पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है.

सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार आज (बुधवार) सुबह 6 बजे से परेड खत्म होने के समय तक विजय चौक से इंडिया गेट के बीच राजपथ पर ट्रैफिक की एंट्री बंद रहेगी. रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड से राजपथ की क्रॉसिंग के दोनों ओर मंगलवार रात 11 बजे से ही ट्रैफिक की एंट्री बंद कर दी गई है. इंडिया गेट के आउटर सर्कल को भी सुबह 9 बजे से ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है. सुबह 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर भी ट्रैफिक की एंट्री रोक दी गई है. हालांकि, क्रॉस ट्रैफिक चलता रहेगा, लेकिन जब परेड नजदीक पहुंच जाएगी, तो भगवानदास रोड, तिलक मार्ग डब्ल्यू पॉइंट, आईटीओ क्रॉसिंग, दिल्ली गेट क्रॉसिंग और दरियागंज में पुराने फुट ओवरब्रिज की क्रॉसिंग से क्रॉस ट्रैफिक को भी बंद कर दिया जाएगा.

दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, परेड सुबह 9:50 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ, इंडिया गेट आउटर सर्कल, तिलक मार्ग, आईटीओ, बहादुरशाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट और दरियांगज के नेताजी सुभाष मार्ग से होती हुई सुबह करीब 11 बजे लाल किला मैदान में पहुंचेगी. परेड जहां-जहां से गुजरेगी, उस वक्त उन इलाकों की सड़कों पर आम लोगों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा.

इन समय में निकलने से बचें

दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि लोग पहले से ही प्‍लानिंग करते हुए घर से निकलें और सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे के बीच परेड के रूट से बचें. परेड के चलते ट्रैफिक डायवर्जन के कारण दूसरे रास्तों पर भी ट्रैफिक का लोड ज्‍यादा रहने की संभावना है. ऐसे में आईटीओ, विकास मार्ग, मथुरा रोड, भैरों रोड, सराय काले खां से आईएसबीटी के बीच रिंग रोड, रिंग रोड बाइपास, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, अजमेरी गेट, डीडीयू मार्ग, कनॉट प्लेस, अशोक रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट, सरदार पटेल मार्ग, धौला कुआं, पंचशील रोड, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, अरविंदो मार्ग, लोदी रोड पर भी जाम लग सकता है.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों को अजमेरी गेट की तरफ से और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों को रिंग रोड बाईपास से यमुना बाजार हनुमान मंदिर और एसपीएम मार्ग से होते हुए जाने की सलाह दी गई है. कश्मीरी गेट बस अड्डे आने-जाने वालों को भी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इन मेट्रो रूट पर पाबंदी

इसके अलावा मेट्रो पर भी कुछ पाबंदियां लागू होंगी. बुधवार सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन यात्रियों की आवाजाही के लिए बंद रहेंगे. हालांकि, केंद्रीय सचिवालय स्टेशन के अंदर इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी, लेकिन लोग स्टेशन के बाहर नहीं निकल सकेंगे.

You Might Also Like