गांधी मैदान में राज्यपाल, सीएम आवास में नीतीश ने किया झंडोत्तोलन

गांधी मैदान में राज्यपाल, सीएम आवास में नीतीश ने किया झंडोत्तोलन

पूरे बिहार में 70वें गणतंत्र दिवस की धूम रही। शनिवार को सुबह से ही स्कूली बच्चों से लेकर सरकारी व गैरसरकारी संस्थानों में हर्षोल्लास का वातावरण बना रहा। स्कूल जाते बच्चों के हाथों में तिरंगा देखते ही बनता था। भारत माता की जय से शहर गूंजता रहा। पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल लालजी टंडन ने झंडोत्तोलन किया। मौके पर 16 विभागों की झांकी भी निकली। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने पटना में एक अणे मार्ग स्थित आवास पर झंडोत्तोलन किया। 

पटना के गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह मनाया गया। राज्यपाल लालजी टंडन ने झंडोत्तोलन किया। इसके पहले उन्होंने परेड की सलामी ली। मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अनेक मंत्री, नेता व अधिकारी मौजूद रहे। गांधी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में जब 16 विभागों की झांकियां निकलीं, तो लोग वाह-वाह कर उठे। इसके पहले राज्यपाल ने राजभवन में भी राष्ट्रध्वज को सलामी दी। साथ ही उन्होंने कारगिल चौक पर शहीदों को नमन किया। वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पटना में एक अणे मार्ग स्थित अपने आवास पर झंडोत्तोलन किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। सीएम ने पुलिस लाइन में भी राष्ट्रध्वज लहराया। 

गांधी मैदान में हुए मुख्‍य समारोह में 16 विभागों की ओर से झांकी निकाली गई। इन झांकियों में कला संस्कृति व युवा विभाग की झांकी पहले स्‍थान पर रही, जबकि उपेन्द्र महारथी उद्योग विभाग की झांकी को दूसरा स्‍थान मिला। इसी तरह बिहार शिक्षा परियोजना की झांकी तीसरे स्‍थान तथा राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की झांकी चौथे स्‍थान पर रहीाउधर बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, सीएम नीतीश कुमार ने सूबे के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि हमारा देश एक गौरवशाली संप्रभुता संपन्न लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में सतत विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों और अमर शहीदों को भी स्मरण किया। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता संग्राम के वीर सपूतों को नमन किया और कहा कि उनकी कुर्बानियों को भुलाया नहीं जा सकता। मिलजुल कर आपसी भाईचारा, सद्भाव एवं शांति राज्य में बनाए रखना है। जबकि, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं।

You Might Also Like