चीन में बॉलीवुड फिल्मों की उचित कमाई चाहता है भारत, सरकार कर रही समझौते का प्रयास

चीन में बॉलीवुड फिल्मों की उचित कमाई चाहता है भारत, सरकार कर रही समझौते का प्रयास

चीन में दिखाई जाने वाले बॉलीवुड फिल्मों से होने वाली कमाई में भारत उचित हिस्सेदारी चाहता है। भारतीय फिल्म निर्माताओं को उचित हिस्सेदारी दिलाने के लिए सरकार प्रस्तावित क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) के तहत चीन के साथ समझौते का प्रयास कर रही है।

एक अधिकारी ने बताया कि आरसीईपी एक बड़ा मुक्त व्यापार समझौता है जिस पर 16 देश चर्चा कर रहे हैं। मौजूदा समय में बॉलीवुड फिल्में चीन में बढ़िया कमाई करती हैं, लेकिन किसी तरह के राजस्व-हिस्सेदारी समझौते के अभाव में भारतीय फिल्म निर्माताओं को उस भारी मुनाफे में से उनका हिस्सा नहीं मिल पाता। आरसीईपी में आसियान समुह के दस देश- ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमा, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस, लाओस और वियतनाम के साथ भारत, चीन जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया, भारत यह समझौता चीन साथ सेवा क्षेत्र की वार्ताओं के दायरे में करना चाहता है, क्योंकि आरसीईपी के अन्य देशों की तुलना में चीन में भारतीय फिल्में ज्यादा लोकप्रिय हैं। चूंकि राजस्व हिस्सेदारी समझौता एक निजी तरीके का अनुबंध होता है, लेकिन आरसीईपी के तहत एक आधिकारिक समझौता होने से भारतीय निर्माताओं को चीन में बेहतर सौदेबाजी करने में मदद मिलेगी। चीन में विदेशी फिल्में सरकारी एजेंसियों की मंजूरी के बिना रिलीज नहीं की जा सकती हैं।

You Might Also Like