कॉकपिट में सिगरेट पी रहा था पायलट, इस वजह से क्रैश हुआ विमान

कॉकपिट में सिगरेट पी रहा था पायलट, इस वजह से क्रैश हुआ विमान

नेपाल में पिछले साल हुए एक बड़े विमान हादसे के पीछे का मूल कारण एक छोटी सी सिगरेट और पायलट की लापरवाही थी। काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्टीय एयरपोर्ट पर 12 मार्च 2018 को उतरने से ठीक पहले यूएस बांग्ला एयरलाइन बॉमबार्डियर विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था  इसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी। रविवार को जारी हुई हादसे की जांच रिपोर्ट के मुताबिक हादसा पायलट के कॉकपिट में सिगरेट पीने के कारण हुआ।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पायलट कॉकपिट में सिगरेट पी रहा था और उसी वजह से प्लेन क्रैश हुआ। जांच कमीशन को मिली जानकारी के मुताबिक पायलट सिगरेट पीने का आदी था। जांच कमीशन सीवीआर यानी कि कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर से मिली जानकारी के बाद इस नतीजे पर पहुंचा है कि फ्लाइट के दौरान पायलट ने कॉकपिट में सिगरेट पी थी।

सिगरनेट पीने पर है पाबंदी
कंपनी की पॉलिसी के मुताबिक सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दौरान सिगरेट पीने पर पूरी तरह से पाबंदी है। रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि फ्लाइट में सिर्फ तंबाकू का इस्तेमाल किया गया था। यह भी कहा गया कि उड़ान के वक्त किसी भी तरह के प्रतिबंधित नशे का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

कॉकपिट में भ्रम की स्थिति बन गई थी
जांच कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हादसा पूरी तरह से क्रू की लापरवाही से हुआ। इस रिपोर्ट में क्रू के सदस्यों के अलावा त्रिभुवन एयरपोर्ट के कंट्रोल टावर को भी जिम्मेदार ठहराया गया है। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर से मिले डेटा में खुलासा हुआ है कि लैंडिंग के दौरान टर्मिनल एरिया में क्रू और ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच बातचीत में भ्रम था।

You Might Also Like