Budget Session:राफेल डील पर CAG की रिपोर्ट तैयार, संसद में हो सकती है पेश

Budget Session:राफेल डील पर CAG की रिपोर्ट तैयार, संसद में हो सकती है पेश

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) राफेल जेट लड़ाकू सौदे पर अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे रहा है और गुरुवार से शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान वह इस रिपोर्ट को संसद के पटल पर रखने की संभावना है। एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर यह जानकारी हिन्दुस्तान टाइम्स (एचटी) को दी है।

अधिकारी ने बताया कि ड्राफ्ट रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय (MoD) को भी भेजी गई थी, जिसमें इस रिपोर्ट पर टिप्पणी मांगी गई थी और सीएजी को इस संबंध में सभी जवाब मिल गए हैं। इसके बाद यह संभावना जताई जा रही है कि इस रिपोर्ट को इस बजट सत्र के दौरान संसद में पेश किया जाएगा।

एक अधिकारी ने बताया कि सीएजी ने मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के कई अधिकारियों के साथ मिलकर राफेल सौदे का ऑडिट किया। एक बार रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के बाद इसे राष्ट्रपति और मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के पास भेजी जाती है। मिनस्ट्री इस रिपोर्ट पर एक नोट तैयार करती है और राष्ट्रपति के पास भेजती है। इसके बाद इस रिपोर्ट को संसद में पेश किया जाता है।

उधर, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पिछले सत्र की तरह इस बार भी राफेल के मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग पर अड़ा हुआ है। इसी बीच राफेल सौदे के बारे में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट भी इसी सत्र में पेश किये जाने की संभावना है। कैग की रिपोर्ट को देखते हुए विपक्ष सरकार की जोरदार घेराबंदी करेगा।

गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा और यह वर्तमान सरकार के तहत संसद का अंतिम सत्र होगा । इसकी शुरुआत गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ होगी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करेंगे और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार इसमें समाज के विभिन्न वर्गो के कल्याण से जुड़ी अनेक उपायों की घोषणा कर सकती है।

You Might Also Like