व्यापार मार्ग पर ड्रैगन के साथ अमेरिका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये महत्वपूर्ण बात

व्यापार मार्ग पर ड्रैगन के साथ अमेरिका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये महत्वपूर्ण बात

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ही लियू के नेतृत्व वाले चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्ता के बाद व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने चीन के साथ व्यापार वार्ता में ‘जबरदस्त प्रगति’ की है, लेकिन अभी बहुत काम किए जाने की जरूरत है।

व्हाइट हाउस ने दो दिन के इस वार्ता के समापन के बाद कहा कि इसे लेकर काफी प्रगति हुई है और बहुत काम किया जाना बाकी है। यह बैठक उस निर्णय का हिस्सा है जो ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग ने 1 दिसंबर, 2018 को अर्जेंटीना में ब्यूनस आयर्स में ट्रेड वार को रोकने और 90 दिनों में एक समझौते पर बातचीत करने के लिए डिनर मीटिंग के दौरान लिया था।

ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों ने ‘व्यापार वार्ता’ में जबरदस्त प्रगति की है। इसका मतलब यह नहीं है कि कोई समझौता हुआ है, लेकिन मैं कह सकता हूं कि  संबंधों में जबरदस्त सुधार आया है। ट्रंप ने दोहराया है कि जब तक चीन 1 मार्च की समय सीमा में सुधारों के लिए सहमत नहीं होगा, तब तक अमेरिकी टैरिफ में वृद्धि होगी।

ट्रंप ने कहा कि व्यापार वार्ता में पर्याप्त प्रगति हुई है और विश्वास है कि दोनों देश अब तक के सबसे बड़े सौदे तक पहुंच सकते हैं। चीनी प्रतिनिधिमंडल ने अपने राष्ट्रपति के एक पत्र को पढ़ा जिसमें शी ने कहा कि चीन-अमेरिका संबंध एक ‘महत्वपूर्ण’ स्तर पर है। ‘मुझे उम्मीद है कि  दोनों पक्षों का आपसी सम्मान बना रहेगा।’

पत्र में कहा गया है कि दोनों देशों को एक दूसरे के हित में काम करने वाले समझौते को लेकर साथ आना चाहिए। ट्रंप ने इसे एक खूबसूरत खत बताया। दोनों नेताओं के जल्द मिलने की उम्मीद है।

You Might Also Like