Brexit की वजह से बिगड़े हालात तो जानिए क्या होगा महारानी एलिजाबेथ और उनके परिवार का

Brexit की वजह से बिगड़े हालात तो जानिए क्या होगा महारानी एलिजाबेथ और उनके परिवार का

ब्रेक्जिट (Brexit) की वजह से ब्रिटेन में घमासान चल रहा है। ऐसे में शाही परिवार को लेकर चिंता खड़ी हो गई है। ब्रिटिश अधिकारियों ने ब्रिटेन में हालात बिगड़ने की स्थिति में शाही परिवार के लिए एस्केप प्लान तैयार किया है। बता दें कि ब्रिटेन अगले माह यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होगा ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि लंदन में इसके चलते हिंसा भड़क सकती है।

एक स्थानीय अंग्रेजी दैनिक के अनुसार ने प्रशासनिक मुद्दे को संभालने वाले एक मंत्री के हवाले से कहा कि शाही परिवार को सुरक्षित स्थान पर भेजने का फैसला No-Deal Brexit की वजह से तनावपूर्ण स्थिती को देखकर लिया गया है। एक अन्य अंग्रेजी दैनिक ने भी रविवार को कहा कि शाही परिवार और रानी एलिज़ाबेथ को लंदन से बाहर किसी सुरक्षित स्थान पर भेजने की तैयारी चल रही है।

गौरतलब है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया Brexit करार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अलगाव की आखिरी तारीख नजदीक आती जा रही है और ब्रेक्जिट करार पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे सरकार और विपक्षी दलों के बीच कोई सहमति बनती नजर नहीं आ रही है। इस वजह से सरकार ने गुरुवार को सांसदों की फरवरी की छुट्टियों को रद करने की घोषणा कर दि गई है। पिछले महीने 92 वर्षीय रानी ने अपने वार्षिक भाषण में राजनेताओं को इस डील को लेकर किसी समझौते पर पहुंचने को कहा था।

कंजरवेटिव लॉमेकर और Brexit समर्थक जैकब रीस-मोग ने रविवार को कहा ‘उनका मानना है कि No-Deal Brexit को लेकर अधिकारी वेवजह चिंता कर रहे हैं।’ इससे पहले दुसरे विश्व युद्ध के दौरान शाही परिवार लंदन में ही था।

शाही परिवार के सुरक्षाप्रभारी दाई डेविस ने बताया कि अगर हिंसा भड़कती है तो रानी एलिज़ाबेथ और शाही परिवार को लंदन से बाहर सुरक्षित स्थान पर  भेज दिया जाएगा।

You Might Also Like