अवैध प्रवासियों को बर्दाश्त करना दया नहीं बल्कि क्रूरता है, ट्रंप के भाषण की 10 खास बातें

अवैध प्रवासियों को बर्दाश्त करना दया नहीं बल्कि क्रूरता है, ट्रंप के भाषण की 10 खास बातें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपने वार्षिक स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में बतौर राष्ट्रपति अपनी सरकार की दो साल की प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र किया और मैक्सिको के साथ सटी सीमा पर दीवार के निमार्ण की अपनी मांग पर बल दिया। उन्होंने नौकरियों, व्यापार, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सेवा, अप्रवासन और विदेश नीति पर सहयोग का आह्रान किया। ट्रंप ने कहा, “हमारी पार्टी की जीत विजय नहीं है। हमारे देश की जीत विजय है।”

उन्होंने कहा, “हमारे लाखों नागरिक इस महान कक्ष में एकत्रित हुए हमें देख रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हम दो दलों के रूप में नहीं बल्कि एक राष्ट्र के रूप में शासन करेंगे। आज शाम मैं जो एजेंडा रखूंगा वह रिपब्लिकन एजेंडा या डेमोक्रेट एजेंडा नहीं है। यह अमेरिकी लोगों का एजेंडा है।” डेमोक्रेटिक सांसदों में से कई ने सफेद पोशाक पहनी थी जिन्होंने ट्रंप के संबोधन के दौरान तालियां बजाईं और इनमें हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी शामिल थीं।

ट्रंप के भाषण की 10 बातें

1. हमें बदले और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करना चाहिए और सहयोग, समझौता और आम हित की असीम संभावनाओं को गले लगाना चाहिए।

2. 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे।

3. व्यापार युद्ध के दौरान तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिये शुल्क लगाने की अपनी शक्तियां बढ़ाने की भी मांग की।

4. चीन के साथ आक्रामक व्यापार वार्ता के कारण अमेरिकी नौकरियों एवं संपत्ति की चोरी पर लगाम लगा है।

5. हम अब चीन को स्पष्ट कर रहे हैं कि हमारे उद्योगों पर कई साल से जारी हमले तथा हमारी बौद्धिक संपदा की वर्षों की चोरी के बाद अमेरिकी नौकरियों एवं संपत्ति की चोरी पर लगाम लग गया है।

6. हमने हाल ही में 250 अरब डॉलर के चीनी वस्तुओं/माल पर शुल्क लगाया। इससे हमारे खजाने को एक ऐसे देश से अरबों डॉलर मिल रहे हैं जिसने हमें कभी कुछ नहीं दिया। लेकिन मैं हमारा फायदा उठाने का दोष चीन को नहीं देता हूं, मैं यह चोरी संभव होने देने का दोष अपने नेताओं और प्रतिनिधियों को देता हूं।

7. मैं आप लोगों से अमेरिका रेसिप्रोकल ट्रेड अधिनियम पारित करने की अपील भी करता हूं ताकि कोई देश यदि अमेरिकी उत्पादों पर अनुचित शुल्क लगाये तो हम भी उस देश के उन उत्पादों पर बराबर शुल्क लगा सकें जो वह हमें बेचता है।

8. अवैध प्रवासियों को बर्दाश्त करना दया नहीं बल्कि क्रूरता है। अब दुनिया को यह दिखाने का समय है कि अमेरिका अवैध प्रवासियों, ड्रग तस्कर और मानव तस्करों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

9. दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर अराजकता की स्थिति सभी अमेरिकियों की सुरक्षा और वित्तीय स्थिति के लिए खतरा है।

10. हमें विदेशी विरोधियों से निपटने के लिए घर में एकजुट होना होगा।

You Might Also Like