अंतिम शाही स्नान आज, बसंत पंचमी पर लगभग तीन करोड़ श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

देश के कई कोनों में आज पूरे हर्षोल्लास के साथ बसंत पंचमी मनाई जा रही है। बसंत पंचमी के दिन कुंभ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान भी पड़ा है। अंतिम शाही स्नान के लिए शनिवार को ही प्रयागराज में जनसागर उमड़ पड़ा। कुंभ मेला प्रशासन ने दावा किया कि शनिवार देर शाम तक लगभग 60 लाख श्रद्धालुओं ने पावन संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। इनमें से ज्यादातर लोग रात में रुक गए। बसंत पंचमी पर लगभग तीन करोड़ लोगों के स्नान का अनुमान लगाया गया है। भारी भीड़ उमड़ने पर शनिवार दोपहर बाद ही नया यमुना पुल और शास्त्री ब्रिज पर यातायात रोक दिया गया। मेले में वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

शनिवार सुबह 9 बजे लग गई थी बसंत पंचमी

बसंत पंचमी की तिथि शनिवार सुबह नौ बजे से ही लग गई थी, इसीलिए शनिवार को भी भारी संख्या में लोग कुंभ मेला क्षेत्र पहुंचे और स्नान किया। रविवार को शाही स्नान है। शनिवार आधी रात के बाद से ही स्नान शुरू हो गया। लाखों की तादाद में श्रद्धालु जय गंगा मैया, हर-हर महादेव के जयकारों के साथ संगम में स्नान किया।

अंतिम शाही स्थान की जबर्दस्त तैयारी 

मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल ने बताया कि अंतिम शाही स्नान की जबर्दस्त तैयारी की गई है। बसंत पंचमी के महास्नान पर कुंभ मेला क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। डीआइजी कुंभ केपी सिंह ने बताया कि मेला क्षेत्र के इंट्री प्वाइंटों, संगम व पांटून पुलों पर अतिरिक्त सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस, पैरामिलिट्री के अलावा होमगार्डस, एनडीआरएफ, सिविल डिफेंस और यूपी एसटीएफ के जवान तैनात किए गए हैं। अखाड़ों के शाही स्नान की सुरक्षा के लिए एटीएस और एनएसजी के कमांडो भी मुस्तैद किए गए हैं। वॉच टावर भी लगाए गए हैं जिससे निगरानी की जाएगी। मौनी अमावस्या की अपेक्षा लगभग 1500 पुलिसकर्मी और अधिकारी अतिरिक्त तैनात किए गए हैं। मेले में आने और वापसी के लिए अलग-अलग मार्ग निर्धारित किए गए हैं। मेला क्षेत्र के 10 चौराहों पर अतिरिक्त फोर्स को तैनात किया गया है। मौनी के स्नान पर इन चौराहों पर भीड़ का दबाव बढ़ गया था। स्नान घाटों को दुरुस्त करा दिया गया है। पांटून पुलों व चकर्ड प्लेटों को भी ठीक कराया गया है। शाही पथ और अन्य बैरिकेडिंग पर डबल जाली लगाई गई है। साइनेज भी ज्यादा लगा दिए गए हैं।

कुंभ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान आज

  • तीन करोड़ श्रद्धालुओं के संगम में डुबकी लगाने का अनुमान
  • 60 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने शनिवार को ही लगाई डुबकी
  • 14 करोड़ के लगभग स्नानार्थी अब तक आ चुके हैं कुंभ
  • मेले में सुरक्षा के लिए 55 हजार फोर्स की तैनाती की गई
  • 5.5 लाख वाहनों की क्षमता के लिए 95 पार्किंग स्थल बनाए गए
  • श्रद्धालुओं के लिए 1.22 लाख शौचालय और यूरिनल बनाए गए हैं
  • कुंभ मेला क्षेत्र में 49 हजार एलइडी लाइट लगाई गई हैं
  • 41 स्नान घाटों पर आठ किमी क्षेत्र में होगा पंचमी का स्नान

PM मोदी ने दी बसंत पंचमी की शुभकामनाएं
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को बसंत पंचमी की ढेर सारी शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘नव उमंग, नई ऊर्जा एवं नव स्फूर्ति के प्रतीक-पर्व बसंत पंचमी की सभी देशवासियों को ढेर सारी शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि विद्या की देवी मां सरस्वती सबको ज्ञान एवं सद्‌बुद्धि प्रदान करें।’

 

Related Articles

Live TV
Close