आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है पहाड़गंज की तरफ से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचना

आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है पहाड़गंज की तरफ से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचना

नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से सफर पर जाने वाले मुसाफिरों जरा ध्‍यान दें. 15 फरवरी को पहाड़गंज की तरफ से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन में प्रवेश करना आपके लिए बेहद परेशानी भरा हो सकता है. दरअसल, 15 फरवरी की सुबह ट्रेन-18 यानी वंदे भारत एक्‍सप्रेसनई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म नंबर एक से वाराणसी के लिए अपने पहले सफर पर रवाना होने वाली है.

वंदे भारत एक्‍सप्रेस के पहले सफर को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस ट्रेन से प्रयागराज तक सफर करने वाले हैं. प्रधानमंत्री की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां कनॉट प्‍लेस से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक के रास्‍ते को अपनी जद में ले लेंगी. ऐसे में यह संभावना बेहद कम है कि आम आदमी को इस रास्‍ते से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन में प्रवेश करने की इजाजत दी जाए.

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर बदले जाएंगे ट्रेनों के प्‍लेटफार्म 

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए कई कदम उठाए जा रहे हैं. जिसमें एक कदम कुछ ट्रेनों के प्‍लेटफार्म में बदलाव भी शामिल है. उन्‍होंने बताया कि मौजूदा कार्यक्रम के तहत वंदे भारत एक्‍सप्रेस नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म नंबर एक से सुबह करीब साढ़े दस बजे रवाना होगी.

उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर प्‍लेटफार्म नंबर एक, दो और तीन को पूरी तरह खाली रखा जाएगा. इन प्‍लेटफार्म पर सिर्फ सुरक्षा बलों की मौजूदगी होगी. इन तीनों प्‍लेटफार्म से आवागमन करने वाले करीब एक दर्जन ट्रेनों का परिचालन दूसरे प्‍लेटफार्म से किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि सुरक्षा के चलते लागू हुआ यह बदलाव वंदे भारत ट्रेन के रवाना होने तक लागू रहेगा.

प्रधानमंत्री की अगुवानी के लिए तैयार हुआ नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर आगमन को देखते हुए रेलवे प्रशासन प्‍लेटफार्म नंबर वन के कायाकल्‍प में जुट गया है. रेलवे प्रशासन ने प्‍लेटफार्म में नई सीलिंग और लाइटिंग की व्‍यवस्‍था की है. प्‍लेटफार्म को सुसज्जित करने के लिए जगह जगह पर फूल-पौधों के गमले लगाए गए हैं. फर्श की घिसाई कर उसे चमकदार बनाया जा रहा है. इसके अलावा, रेलवे स्‍टेशन के प्रवेश द्वार से लेकर प्‍लेटफार्म 1 तक के रास्‍ते को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है.

रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को संबोधित कर सकते हैं प्रधानमंत्री 

रेलवे से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म नंबर एक पर एक स्‍टेज भी तैयार किया जा रहा है. इस स्‍टेशन से वंदे भारत ट्रेन की औपचारिक शुरूआत की जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत ट्रेन के निर्माण से जुड़े अधिकारियों, रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारियों और मुसाफिरों को संबोधित भी कर सकते हैं.

You Might Also Like