नाइजीरिया में राष्‍ट्रपति बुहारी की चुनावी रैली में फ‍िर भगदड़, कई समर्थकों की मौत

नाइजीरिया में राष्‍ट्रपति बुहारी की चुनावी रैली में फ‍िर भगदड़, कई समर्थकों की मौत

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी की एक चुनावी रैली के दौरान भगदड़ में कई लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हुए हैं। हालांकि, अभी तक मरने वालों की संख्‍या स्‍पष्‍ट नहीं हो पाई है। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। एक सप्‍ताह के अंदर राष्‍ट्रपति बुहारी की चुनावी रैली में भगदड़ का यह दूसरा हादसा है। बता दें कि नाइजीरिया में शनिवार को चुनाव होना है। इसमें बुहारी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

इस बीच बुहारी ने अपने अपने एक बयान में रैली में जानमाल के नुकसान पर दुख जताया है। उन्होंने अपनी सरकार को देशभर में मिल रहे बड़े पैमाने पर समर्थकों की सराहना की है। राष्‍ट्रपति इस तरह की दुखद घटना से बचने के लिए अपने समर्थकों की ओर से संयम का आह्वान किया। नाइजीरिया के दक्षिणी शहर पोर्ट हरकोर्ट के एक स्टेडियम में राष्‍ट्रपति बुहारी की एक चुनावी सभा के दौरान यहां हजारों की तादाद में उनके समर्थक एकत्र हुए थे।

भगदड़ उस वक्‍त मची जब रैली में शामिल होने आई भीड़ स्‍टेडियम की ओर बढ़ी और अनियंत्रित हो गई। इससे स्‍टेडियम में अचानक अफरा-तफरी मच गई। इस भगदड़ में कई लोग गिर गए और भीड़ में रौंदने से उनकी मौत हो गई।

एक सप्‍ताह पूर्व नाइजीरिया के पूर्वी राज्य ताराबा में एक चुनावी रैली के दौरान भगदड़ मचने से पांच लोगों की मौत हुई थी। इस हादसे में कई अन्य घायल भी हुए थे। यह रैली राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के दोबारा चुनाव को लेकर निकाली पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं द्वारा आयोजित की गई थी। इस रैली में बुहारी के हजारों समर्थक एकत्र हुए थे।

You Might Also Like