सीएम रावत का बड़ा ऐलान, उत्तराखंड में खुलेगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

सीएम रावत का बड़ा ऐलान, उत्तराखंड में खुलेगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। प्रदेश को क्वालिटी एजूकेशन हब बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा। देहरादून के रानीपोखरी में लगभग 10 एकड़ भूमि में इसकी स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि उनका उत्तराखंड से विशेष लगाव है। 
विधि क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के बनने के बाद बेहतर अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि डोईवाला में सीपैट की न केवल स्थापना की जा चुकी है, बल्कि उसमें कक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं। इस समय देश में 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी हैं, जिनमें क्लेट के माध्यम से प्रवेश मिलता है। इनमें स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

उत्तराखंड में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रोजगारपरक शिक्षा में मील का पत्थर साबित होगी। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि राज्य में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना से प्रदेश के साथ ही देशभर के प्रतिभावान छात्र-छात्राएं यहां आएंगे। इससे यूनिवर्सिटी के निकटवर्ती क्षेत्रों की आर्थिकी को भी फायदा होगा। प्रदेश सरकार उत्तराखंड को एजूकेशन व टूरिज्म हब बनाना चाहती है। इसमें केंद्र सरकार का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

You Might Also Like