अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम,

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम,

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप जल्‍द ही अमेरिका में राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषणा करेंगे। इसके लिए ट्रंप एक कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर करेंगे। इस आपातकाल का लक्ष्‍य अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण में निधि को हासिल करना है। ट्रंप के इस कदम से अमेरिका की सियासत गरमा सकती है। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि विपक्ष के हमलों को व्‍हाइट हाउस किस तरह से निपटता है।

आपातकाल के बाद ट्रंप को मिलेगी अपार शक्ति

ट्रंप के इस कदम से दीवार के निर्माण के लिए 5.6 बिलियन अमरीकी डालर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। दरअसल, अमेरिका में आपातकाल की घोषणा के बाद समस्‍त शक्तियां राष्‍ट्रपति में निहित हो जाती हैं। आपातकाल में समस्‍त वित्‍तीय शक्तियां भी राष्‍ट्रपति को प्राप्‍त हो जाती है। जाहिर है कि राष्‍ट्रपति की वित्‍तीय सहायता के लिए कांग्रेस के समर्थन की जरूरत नहीं होगी। वह आसानी से इसके लिए निधि हालिस कर लेंगे। बता दें कि ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर इस दीवार को राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी कदम बताते आए हैं। इसका मकसद अवैध आप्रवासियों को देश में प्रवेश से रोकने और नशीली दवाओं पर अंकुश लगाना है।

सैंडर्स- ट्रंप निभाएंगे देश की सुरक्षा का अपना वचन

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सैंडर्स सारा ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप इस धन विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके पूर्व ट्रंप राष्‍ट्रीय आपातकाल के ओदश पर हस्‍ताक्षर करेंगे। सारा ने कहा कि इस आपातकाल का मकसद राष्‍ट्रीय सुरक्षा और मानवीय संकट से देश को उबारना है। प्रेस सचिव ने कहा कि राष्‍ट्रपति चुनाव के वक्‍त ट्रंप ने अपनी देश की सुरक्षा के लिए जो वचन दिए थे, वह अपने संकल्‍प पर कायम हैं। सीनेट के प्रमुख नेता मिच मैककोनेल के इस कदम को सार्वजनिक करने के तुरंत बाद व्हाइट हाउस का बयान आया।

विपक्ष ने ट्रंप को घेरा, कहा शक्ति का दुरुपयोग

राष्‍ट्रपति के इस कदम को लेकर विपक्ष की तीखी प्रतिक्रिया आई है। डेमोक्रेट्स ने कहा कि वह ट्रंप के इस कदम को सर्वोच्‍च अदालत में चुनौती देंगे। सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शूमर और हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करना एक निरर्थक और कानूनविहीन कार्य है। यह राष्ट्रपति पद की शक्ति का घोर दुरुपयोग है। विपक्ष ने कहा है कि ट्रंप को यह एक हताशा भरा कदम है। विपक्ष की इस प्रतिक्रिया पर सैंडर्स ने कहा कि हम किसी भी कानूनी चुनौतियों के लिए तैयार हैं। सैंडर्स ने कहा कि राष्‍ट्रपति अपना काम कर रहे हैं और कांग्रेस को अपना काम करना च‍ाहिए।

You Might Also Like