जावेद अख्तर, शबाना आजमी ने पाकिस्तान दौरा रद्द किया, लेकिन अभय सिंह चौटाला जाएंगे लाहौर

जावेद अख्तर, शबाना आजमी ने पाकिस्तान दौरा रद्द किया, लेकिन अभय सिंह चौटाला जाएंगे लाहौर

जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादी हमला होने के बाद वरिष्ठ गीतकार जावेद अख्तर और उनकी पत्नी अभिनेत्री शबाना आजमी ने पाकिस्तान में एक कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. अख्तर ने शुक्रवार को ट्विटर पर जानकारी दी कि वे कराची आर्ट काउंसिल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

उन्होंने ट्वीट किया, “कराची आर्ट काउंसिल ने कैफी आजमी और उनके काव्य पर आयोजित दो-दिवसीय साहित्य सम्मेलन में शबाना और मुझे आमंत्रित किया था. हमने वह निरस्त कर दिया है.”

एक आत्मघाती हमलावर ने गुरुवार को विस्फोटकों से भरी उसकी एसयूवी को श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर सीआरपीएफ की एक बस में भिड़ा दी थी. इस आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए. हमले की निंदा करते हुए शबाना ने कहा कि वे दुख और दर्द से भरी हुई हैं.

उन्होंने कहा, “इन सालों में पहली बार मुझे मेरा विश्वास कमजोर होता नजर आया है कि लोगों के बीच संपर्क होने से सही काम करने पर मजबूर कराया जा सकता है. हमें सांस्कृतिक आदान-प्रदान को रोकने की जरूरत होगी.” उन्होंने कहा, “हमारे बहादुर सैनिकों के हमारे लिए शहीद होने के बाद ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान कर सकें.”

shabana azmi tweet

उधर, शबाना ने ट्वीट पर लिखा, “जावेद अख्तर और मुझे कैफी आजमी जन्मशती समारोह में बुलाया गया था और वास्तव में हम इसका इंतजार कर रहे थे. मैं इस बात की सराहना करती हूं कि पुलवामा हमले के मद्देनजर हमारे मेजबान कराची कला परिषद ने इस समारोह को अंतिम क्षणों में रद्द करने पर सहमति जता दी है. उन्होंने इस हमले की निंदा की और कहा कि वह पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी हैं.

शबाना ने कई ट्वीट किए. उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा, “पुलवामा आतंकी हमला की खबर से गहरा दुख पहुंचा है. पिछले कई वर्षों में पहली बार मेरा विश्वास कमजोर हो रहा है कि लोगों से लोगों का संपर्क प्रतिष्ठान को सही चीजें करने का दबाव डालता है. हमें सांस्कृतिक आदान- प्रदान बंद करना होगा.”

आजमी ने कहा, “भारत-पाकिस्तान के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान करने का कोई फायदा नहीं है, वो भी तब जब हमारे जवानों को अपनी शहादत देनी पड़ रही हो. मैं पूरी दृढ़ता के साथ पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी हूं.”

Abhay Singh Chautala tweet

उधर, दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट ने भारतीय नेशनल लोकदल के नेता अभय सिंह चौटाला को लाहौर जाने की अनुमति दे दी है. चौटाला अपने निजी काम से लाहौर जाना चाहते हैं. चौटाला आय से अधिक संपत्ति के केस में आरोपी हैं.

You Might Also Like