रात तक पाकिस्तान के खिलाफ गुस्से में उबलता रहा दून

रात तक पाकिस्तान के खिलाफ गुस्से में उबलता रहा दून

आतंकी हमले में सैनिकों की शहादत पर दूनवासी गमगीन हैं। हर तरफ एक स्वर में आवाज गूंज रही है कि पाकिस्तान से बदला लो। शनिवार को भी दिनभर दून के युवाओं व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने आक्रोश रैली व कैंडल मार्च निकाले। पुतला दहन कर गुस्सा भी प्रकट किया। आलम यह रहा कि देर रात तक शहरभर में पाकिस्तान के खिलाफ नारों की आवाज गूंजती रही।

एमकेपी पीजी कॉलेज की छात्राओं ने शहरभर में आक्रोश रैली निकाली। छात्राओं ने ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’, ‘पाकिस्तान से बदला लो’, ‘सैनिक भाईयों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी’ जैसे नारों से गुस्सा व सैनिक भाईयों के प्रति सम्मान का भाव प्रकट किया। इस दौरान कॉलेज की छात्रसंघ अध्यक्ष निवेदिता, उपाध्यक्ष शिवानी थापा, महासचिव जाह्न्वी जुगरान, अंकिता नौटियाल, एनएसयूआइ जिला महासचिव उर्वशी चौहान शामिल रहीं। एसजीआरआर विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी के नेतृत्व भी कैंडल मार्च निकाला गया। इस दौरान गणेश डबराल, वीरेंद्र पुंडीर शामिल रहे।
एसजीआरआर पीजी कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष प्रविंद्र गुप्ता के नेतृत्व में व डीबीएस पीजी कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष मनवीर सिंह नेगी व महासचिव शिवम जोशी के नेतृत्व में छात्रों ने अलग-अलग स्थानों पर पुतला दहन किया।
वहीं, शाम को कैंट विधायक हरबंस कपूर के नेतृत्व में व्योमप्रस्त से कमलेश्वर महादेव मंदिर तक कैंडल मार्च निकाला गया। इस दौरान सह संयोजक सुरेंद्र कुमार, पार्षद अर्चना पुंडीर मौजूद रहे। हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट की ओर से शहीद दुर्गामल्ल पार्क पर मोमबत्ती जलाकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। पार्षद सचिन थापा के नेतृत्व में भी लोगों ने हाथों में मोमबत्ती थामे शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मार्च निकाला। इस दौरान गणेश डंडरियाल, रतन सिंह नेगी, कै. कृष्ण थापा मौजूद रहे।
चंद्रबनी पट्टीयोवाला में पार्षद सुखवीर बुटोला के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने कैंडल मार्च निकाल शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उत्तराखंड सिख फेडरेशन की ओर से दीप प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि दी गई। एकता विहार कॉलोनीवासियों ने भी पाकिस्तान के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान महानगर किसान मोर्चा महामंत्री राजेंद्र व्यास, मनमोहन पंवार, मुन्नी खंडूरी थे। राठ जन विकास समिति के बैनर तले लोगों ने गोरखपुर चौक के समीप भी मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पार्षद बीना रतूड़ी, समिति के प्रवक्ता मातबर कंडारी, जीवन रावत थे।
सुद्धोवाला में भी स्थानीय लोगों ने शहीदों को नमन किया। इस दौरान राहुल पुंडीर, सावन पुंडीर आदि मौजूद रहे। एकलव्य छात्रशक्ति सेवा समिति ने पुतला फूंककर गुस्सा जाहिर किया। तंजीम-ए-रैहनुमा-ए-मिल्लत की ओर से जिलाधिकारी कार्यालय में प्रदर्शन किया गया।
नम आंखों से दी सैनिकों को श्रद्धांजलि
एक तरफ जहां दून में कैंडल मार्च व आक्रोश रैली का दौर चला, वहीं दूसरी ओर श्रद्धांजलि सभाएं भी आयोजित की गई। देहरादून जैन समाज की ओर से जैन धर्मशाला में हुई शोक सभा में संस्था अध्यक्ष नेमचंद जैन के नेतृत्व में सदस्यों ने सैनिक भाईयों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
कूर्मांचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद देहरादून के अध्यक्ष कमल रजवार के नेतृत्व में सदस्यों ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों में महासचिव चंद्रशेखर जोशी, ललित जोशी, विजय बिष्ट आदि थे। भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड की ओर से सभा आयोजित कर शहीदों को नमन किया। उत्तराखंड रोजवेज कर्मचारी यूनियन के सदस्यों ने आइएसबीटी स्थित संगठन कार्यालय में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्रद्धांजलि देने वालों में यूनियन के प्रांतीय महामंत्री अशोक चौधरी, केपी सिंह, हरेंद्र कुमार, संदीप चौधरी, संचित कुमार आदि थे।
जन जागरण अभियान समिति की ओर से एफआरआइ गेट पर मोमबत्ती जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। लोगों ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई का समर्थन दिया। इस दौरान स्वप्निल सिन्हा, अपेक्षा जोशी, वर्षिता पंत मौजूद रहे।
उधर, प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने भी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी मोर्चा की सभा में संगठन अध्यक्ष विनोद अग्र्रवाल, संरक्षक जीतपाल बर्तवाल, प्रवक्ता सुरेश कुमार ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।
उधर, उत्तराखंड क्रांति दल (डेमोक्रेटिक) की ओर से हुई शोक सभा में पार्टी केंद्रीय अध्यक्ष ने शहीदों को नमन किया और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग की। भाजपा महिला मोर्चा की महानगर मंत्री मीनू खरबंदा ने भी श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर शहीदों को नमन किया। अखिल भारतीय अनुसूचित जाति युवजन समाज के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मदन लाल डिगिया के नेतृत्व में सदस्यों ने शोक व्यक्त किया। इस दौरान पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा भी बाहर आया।
राष्ट्रीय उत्तराखंड पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवनीत गुसाईं ने भी श्रद्धांजलि दी। जमीयत उलेमा ङ्क्षहद की महानगर शाखा ने भी गुस्सा जाहिर किया। भारतीय अन्त्योदय पार्टी ने रात आठ बजे कैंडल मार्च निकाला। साईं लोक कॉलोनी (शिमला बाईपास) स्थित न्यू एरा ऐकेडमी में संजय पब्लिक स्कूल व राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झेवरहेड़ी के छात्र-छात्राओं ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। दिशा सामाजिक संस्था के उपाध्यक्ष प्रभात डंडरियाल ने शोक जताया।
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ महानगर की ओर से विश्व संवाद केंद्र में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। केंद्र के अध्यक्ष सुरेंद्र मित्तल व निदेशक विजय कुमार के नेतृत्व में सदस्यों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों में विभाग प्रचारक सुनील कुमार, विशाल जिंदल, प्रवीन जैन, हिमांशु आदि मौजूद रहे। इस दौरान सेवा भारती, मातृ मंडल, विश्व हिंदू परिषद के सदस्य भी उपस्थित रहे।
जैन समाज ने कार्यक्रम किया स्थगित
जैन समाज की ओर से शनिवार शाम दिगंबर जैन मंदिर में होने वाली भजन संध्या कार्यक्रम को शहीदों के शोक में स्थगित कर दिया गया। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए सभा भी रखी गई। श्रद्धांजलि देने वालों में मंदिर के संरक्षक राजीव जैन, अध्यक्ष प्रमोद जैन, आदिश जैन, अमित जैन, राहुल जैन, संदीप जैन मौजूद रहे। वहीं, उत्तराखंड लोकतंत्र अभियान की ओर से भी शहीदों के शोक में कार्यक्रम स्थगित किया गया। नूपुर डांस ऐकेडमी में भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

You Might Also Like