आधार कार्ड खो जाए, तो घबराएं नहीं, करें ये उपाय

जैसे कि आप जानते हैं आज के समय में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड बहुत जरुरी है। ऐसे में अगर आधार कार्ड खो जाए तो आप क्या करेंगे। अब आपको घबराने की जरुरी नहीं है।

यूआईडीएआई की वेबसाइट (www.uidai.gov.in) पर मामूली शुल्क पर लोगों को आधार कार्ड को री-प्रिंट कराने की इजाजत दी गई है। इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा जिसका आधार कार्ड खो गया है या वे कभी रखकर इसे भूल गए हैं।

कितनी फीस देकर हो जाएगा रीप्रिंट?
यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक मात्र 50 रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) की फीस का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिट करा सकते हैं। इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को पांच वर्किंग डे के भीतर इंडिया पोस्ट स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज देगा। आप अपने आधार कार्ड को फिर से मुद्रित (री-प्रिंट) करने का अनुरोध करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी
बता दें कि आधार की री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। लेकिन अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो उस सूरत में आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते हैं। हालांकि तब आप डिटेल को प्रिव्यू करने में सक्षम नहीं होंगे।

ऐसे आधार कार्ड को करें री-प्रिंट

1- यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

2- आधार सर्विस के अंतर्गत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें।

3-  इतना करते ही एक नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन होगा। आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को एंटर करना होगा या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड। अगर आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तब इसका इशारा करने वाले बॉक्स को सिलेक्ट करें। अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।

4- यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट के लए वैलिड रहेगा।

5- ओटीपी एंटर करें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें। अब सबमिट पर क्लिक करें।

6- एक बार ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपने आधार डिटेल (नंबर रजिस्टर्ड होने की सूरत में) को वेरिफाई करने में सक्षम होंगे।

7- एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

8- आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई जैसी भी आपक सहूलियत हो उस हिसाब से कर सकते हैं। आपको आधार कार्ड री-प्रिंट कराने के लिए सिर्फ 50 रुपये देने होंगे। पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें।

9-  एक बार पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा। आप एकनॉलेजमेंट स्लिप को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

Related Articles

Live TV
Close