वर्ल्डकप 2019 में पाकिस्तान को बैन करवाने की तैयारी

वर्ल्डकप 2019 में पाकिस्तान को बैन करवाने की तैयारी

 

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को चौतरफा घेरना शुरू कर दिया है. अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आगामी वर्ल्ड कप से बहिष्कार करवाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक पत्र लिखकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) पर दबाव बनाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, क्रिकेट प्रशासकों की समिति (सीओए) विनोद राय ने बीसीसीआई के CEO राहुल जौहरी को निर्देश दिए हैं कि वो आईसीसी को एक ऑफिशियल मेल करें, जिसमें वर्ल्ड कप 2019 से पाकिस्तान को बाहर रखने का मुद्दा उठाया जाए. पुलवामा हमले के बाद बीसीसीआई अब पाकिस्तान को लेकर कड़ा रुख अपनाने जा रही है.

बता दें कि आने वाली 27 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक दुबई में आईसीसी की मीटिंग होने वाली है जिसमें इस मुद्दे को प्रमुखता से बीसीसीआई उठाने वाली है.

उधर, शुक्रवार को आयोजित होने जा रही सीओए मीटिंग में खेल, विदेश और गृह मंत्रालय की सलाह ली जाएगी. इसके बाद बीसीसीआई और सीओए एक सामूहिक फैसला लेगा कि पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने को लेकर क्या कदम उठाए जा सकते हैं? हालांकि, अभी तक बीसीसीआई की तरफ से आईसीसी को कोई पत्र नहीं लिखा गया है.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद होने के बाद से पूरे देश में गुस्से का उबाल है. भारत के पूर्व क्रिकेटर लगातार मांग कर रहे हैं कि आतंक को पनाह देने वाले पाकिस्तान के साथ क्रिकेट तो क्या कोई भी खेल नहीं होना चाहिए.

‘दादा’ बोले- क्रिकेट ही नहीं, पाकिस्तान के साथ सभी खेल रिश्ते खत्म करो

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर बुधवार को पाकिस्तान के साथ सभी खेल रिश्ते तोड़ने की मांग की. इस हमले में 40 सीआरपीएफ कर्मियों की मौत हो गई थी. गांगुली ने एक समय टीम इंडिया के अपने साथी रहे हरभजन सिंह का समर्थन करते हुए कहा कि विश्व कप के एक मैच में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलने से भारत की संभावनाओं पर असर नहीं पड़ेगा..

हरभजन ने कहा- हमें देश के साथ खड़े होना चाहिए

अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का भी मानना है कि भारत को पुलवामा आतंकवादी हमले के मद्देनजर आगामी विश्व कप में पाकिस्तान से नहीं खेलना चाहिये. हरभजन ने कहा कि भारत अगर 16 जून को मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच गंवा भी देता है तो भी इतना मजबूत है कि विश्व कप जीत सकता है. उन्होंने एक निजी चैनल के बातचीत में कहा,‘‘ भारत को विश्व कप में पाकिस्तान से नहीं खेलना चाहिये. भारतीय टीम इतनी मजबूत है कि पाकिस्तान से खेले बिना भी विश्व कप जीत सकती है.’’ हरभजन ने कहा,‘‘यह कठिन समय है.

You Might Also Like