पीएम मोदी ने मन की बात में भागलपुर के शहीद रतन ठाकुर के पिता को बताया प्रेरणा का श्रोत

पीएम मोदी ने मन की बात में भागलपुर के शहीद रतन ठाकुर के पिता को बताया प्रेरणा का श्रोत

 पीएम मोदी ने आज मन की बात में पुलवामा हमले के शहीद जवानों को श्रद्धांजली दी. उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों ने पुलवामा हमले के बाद 100 घंटे के भीतर ही आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की है. सेना ने आतंकियों को खत्म करने का संकल्प ले लिया है. वीर सैनिकों की शहादत के बाद उनके परिवारों के द्वारा जो प्ररेणा दी गई है. वह देश के हौंसले को बल देता है.

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के भागलपुर के शहीद रतन ठाकुर के पिता रामनरिंजन जी ने दुख की इस घड़ी में भी जिस जज्बे का परिचय दिया है. वह हम सबको प्ररित करता है. उन्होंन कहा कि वह अपने दूसरे बेटे को भी दुश्मनों से लड़ने के लिए भेजेंगे. और जरूरत पड़ी तो खुद भी लड़ने जाएंगे.

वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड गुमला के शहीद विजय सोरेंग का नाम लेते हुए कहा कि जब उनका शव तिरंगे लिपटा हुआ गुमला पहुंचा तो मासूम बेटे ने कहा कि मैं भी फौज में जाऊंगा. उन्होंने कहा इस मासूम का जज्बा आज भारतवर्ष के भावनाओं को व्यक्त करता है. ऐसे ही भावनाएं हमारे वीर शहीदों के घर-घर में देखने को मिला है.

पीएम मोदी ने कहा कि शहीदों के परिवार की कहानी परिवार से भरी है. उन्होंने युवा पीढ़ियों से अपील करते हुए कहा कि मैं उनसे अनुरोध करूंगा कि उन परिवारों ने जो जज्बा दिखाया है उसे जानें और उसे समझने का प्रयास करें. देश भक्ति क्या होती है और त्याग तपस्या क्या होती है. इसके लिए हमें इतिहास में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हमारी आंखों के सामने यह जीते जागते उदाहरण है. यह भारत के उज्जवल भविष्य के प्रेरणा का कारण है.

पीएम मोदी ने शहीदों के नाम पर एक नया शहीद स्मारक के बारे में बताया कि दिल्ली के इंडिया गेट और अमर जवान ज्योति से थोड़ी ही दूरी पर एक नया स्मारक तैयार किया गया है. यह राष्ट्रीय सैनिक स्मारक स्वतंत्रता के बाद शहीद जवानों कृतज्ञता का प्रतिक है. यह लोगों के लिए एक तीर्थ स्थल से कम नहीं होगा.

वहीं, पीएम मोदी ने झाऱखंड के भगवान बिरसा मुंडा और जमशेदजी टाटा को भी श्रद्धांजलि दी. मन की बात के एक श्रोता ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि देने की बात कही. पीएम मोदी ने उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दोनों झारखंड ही नहीं देश के गौरवान्वित करने का काम किया है.

You Might Also Like