भारतvsऑस्ट्रेलिया दूसरा टी20 आज शाम 7 बजे से, बन सकता है 180 का स्कोर

भारतvsऑस्ट्रेलिया दूसरा टी20 आज शाम 7 बजे से, बन सकता है 180 का स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच बुधवार शाम 7 बजे से खेला जाएगा. भारत पहला टी20 मैच हार चुका है. यह टी20 सीरीज दो मैचों की है. ऐसे में भारत को सीरीज बचाने के लिए दूसरा टी20 मैच जीतना जरूरी हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले टी20 मैच में तीन विकेट से हराया था. इस तरह वह सीरीज में 1-0 से आगे है. उसने पहला टी20 मैच जीतकर यह तय कर लिया है कि अब वह यह सीरीज नहीं हार सकता. 

विशाखापत्तनम में खेला गया पहला टी20 मैच लो स्कोरिंग रहा था. भारत की टीम उस मैच में सात विकेट पर सिर्फ 126 रन बना सकी थी. ऑस्ट्रेलिया को 127 का लक्ष्य हासिल करने में भी पसीने छूट गए थे. लेकिन दूसरे मैच में क्रिकेटप्रेमियों को बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के अधिकारी ने इसके संकेत दिए. दूसरा टी20 मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है.

चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पिछले कुछ वर्षों में धीमी हुई है. फिर भी यहां पहले मैच के विपरीत बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है. केएससीए के अधिकारी ने कहा, ‘इस पिच पर शायद आईपीएल मैच जितने रन नहीं बने, लेकिन इस पर काफी रन बनेंगे. हम ऐसे विकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसका उपयोग दो महीने से अधिक समय से नहीं हुआ है. इसका इस्तेमाल पिछली बार विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान हुआ था.’ इस अधिकारी ने कहा कि इस पिच पर लगभग 180 का स्कोर बन सकता है और यह प्रतिस्पर्धी स्कोर होना चाहिए.’ यह मैच फरवरी के आखिरी सप्ताह में हो रहा है. इस समय ओस के भी कोई भूमिका निभाने की उम्मीद नहीं है.

चिन्नास्वामी स्टेडियम में पिछला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच फरवरी 2017 में खेला गया था. इसमें भारत ने छह विकेट पर 202 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को 75 रन से हराया था. भारत ने इस मैदान पर कुल तीन टी20 मैच खेले हैं. भारत ने इनमें से दो मैच जीते हैं, जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था. भारत यहां इंग्लैंड के अलावा बांग्लादेश को हरा चुका है. जबकि, 2012 में पाकिस्तान की टीम यहां भारत को हरा चुकी है.

भारतीय ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या का भी मानना है कि विकेट बल्लेबाजी के अनुकूल होगा. मैच से एक दिन पहले विकेट पर कुछ घास है. ऐसी संभावना है कि कल (बुधवार) तक इसे हटा दिया जाएगा. कृणाल ने कहा, ‘मैंने अब तक विकेट नहीं देखा है, लेकिन इसके विजाग की तुलना में बल्लेबाजी के अधिक अनुकूल होने की उम्मीद है.’

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का मानना है कि पिछले कुछ वर्षों में पिच की प्रकृति में काफी बदलाव आया है. उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में यह अजीब विकेट रहा है. पहली बार मैं सात-आठ साल पहले आईपीएल के दौरान बेंगलुरू आया था. पिछले कुछ वर्षों में विकेट धीमा हुआ है.’ कमिंस ने कहा, ‘विजाग कम स्कोर वाला लेकिन बेहतरीन मैच था. मुझे वहां की पिच पसंद आई. टी20 में आप यार्कर, धीमी गेंद की तैयारी करते हो, लेकिन वहां आपको पता था कि अच्छी गेंद काफी अच्छी होने वाली है. गेंद अंत में कुछ स्विंग होती लग रही थी.’

 

You Might Also Like