किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप ने शिखर वार्ता के दूसरे दिन की बैठक

किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप ने शिखर वार्ता के दूसरे दिन की बैठक

उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आठ महीने पहले अपनी पिछली बैठक में हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के मकसद से बृहस्पतिवार को हनोई में वार्ता के लिए लगातार दूसरे दिन बैठक की।

न्यूज एजेंसी भाषा क अनुसार, दोनों नेताओं के बीच सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक बैठक हुई थी। विश्लेषकों का कहना है कि हनोई में उनकी दूसरी बैठक में ठोस कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रम्प किसी भी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं जगाना चाहते और इसी लिए उन्होंने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, मुझे कोई जल्दबाजी नहीं है। उन्होंने कहा कि परिणाम लंबे समय में मिलेंगे।

ट्रम्प ने किम के साथ मेट्रोपोल होटल में बैठक करने से पहले कहा, ”हम देखेंगे कि क्या होगा। कोई जल्दबाजी नहीं है। हम उचित समझौता करना चाहते हैं। वहीं किम ने ”कुछ बड़ा हासिल करने, अंतत: अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश करने की बात कही। दोनों नेता बैठक करने के बाद स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे।

ट्रम्प बृहस्पतिवार शाम को वियतनाम के लिए रवाना होने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे जबकि किम देश की यात्रा पूरी करने के बाद इस सप्ताहांत में रवाना होंगे।

You Might Also Like