मोहम्मदु बुहारी फिर बने नाइजीरिया के राष्ट्रपति

मोहम्मदु बुहारी फिर बने नाइजीरिया के राष्ट्रपति

मोहम्मदु बुहारी बुधवार को फिर नाइजीरिया के राष्ट्रपति चुने गए हैं। वहीं विपक्ष ने इसे फर्जी चुनाव परिणाम बताते हुए तत्काल अदालत में चुनौती देने का निश्चय किया। बता दें कि नाइजीरिया में मतदान में देरी से वोटरों की नाराजगी बढ़ने के साथ-साथ सियासी पारा भी चढ़ गया था। 

बुहारी दूसरी बात मतपत्रों से हुए चुनाव में विजयी हुए हैं। सैन्य शासक रहे बुहारी पहली बार 2015 में अफ्रीका के इस सबसे अधिक आबादी वाले और शीर्ष तेल उत्पादक देश के राष्ट्रपति चुने गए थे। नाइजीरिया के सभी 36 प्रांतों और संघशासित राजधानी क्षेत्र में मतपत्रों की गिनती होने के साथ ही बुहारी 1.52 करोड़ मत पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अतीकु अबुबकर से जीत गए। अबुबकर 40 लाख मतों से उनसे पीछे रहे।

नाइजीरिया के इंडिपेंडेंट नेशनल इलेक्टोरल कमीशन के अध्यक्ष महमूद याकुबू ने बुधवार तड़के घोषणा की कि मोहम्मदु बुहारी विजेता घोषित किए जाते हैं और वह निर्वाचित होकर लौटे हैं। वहीं अबुबकर ने चुनाव नतीजे को खारिज कर दिया। चुनाव में गड़बड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। अबुबकर ने कहा कि इस 23 फरवरी, 2019 के फर्जी चुनाव के नतीजे को खारिज करता हूं और उसे अदालत में चुनौती दूंगा।

You Might Also Like