विलियम्सन ने जमाया दोहरा शतक, बांग्लादेश हार की कगार पर

विलियम्सन ने जमाया दोहरा शतक, बांग्लादेश हार की कगार पर

 

मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की क्रिकेट टीमें आज (2 मार्च) दोपहर 1.30 बजे से वनडे मुकाबले में आमने सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच यह पांच मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला होगा. वैसे तो दोनों ही टीमें इस सीरीज को आगामी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) की तैयारी के रूप में ले रही हैं. इसीलिए दोनों टीमें कुछ प्रयोग करती भी नजर आएंगी. लेकिन प्रयोग के लिए मौकों के बीच भारत के लिए एक ऐतिहासिक मौका भी इंतजार कर रहा है. और वह है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की फिफ्टी लगाने का.

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच अब तक 131 वनडे मैच हो चुके हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है. उसने भारत से 74 मैच जीते हैं. भारत के नाम 47 जीत दर्ज हैं. यानी भारत यदि इस सीरीज में तीन मैच जीत लेता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 जीत दर्ज कर  लेगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक सिर्फ दो देशों के 50 या इससे अधिक वनडे मुकाबले हारी है. यानी, भारत उसे 50 मैच हराने वाला तीसरा देश होगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम को सबसे अधिक 61 बार इंग्लैंड ने हराया है. वेस्टइंडीज उसे 60 बार हरा चुका है.

राया है. भारत उसे 90 बार हरा चुका है. इसके अलावा वह वेस्टइंडीज (59), न्यूजीलैंड (55), पाकिस्तान (54), इंग्लैंड (53) और   जिम्बाब्वे (51) को 50 से अधिक बार हरा चुका है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 34 और बांग्लादेश को 29 मैचों में हराया है.

भारत की हार की बात करें तो उसे ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 74 वनडे मैचों में हराया है. पाकिस्तान की टीम हमारे लिए दूसरी सबसे खतरनाक रही है. हम अपने परंपरागत प्रतिद्वंद्वी से 73 मैच हार चुके हैं. इन दोनों के अलावा वेस्टइंडीज और श्रीलंका भी हमें 50 से अधिक बार हरा चुके हैं. वेस्टइंडीज ने भारत को 62 और श्रीलंका ने 56 बार हराया है.

द्विपक्षीय वनडे सीरीज की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला बराबरी का है. दोनों टीमों के बीच अब तक 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं. दोनों ने पांच-पांच सीरीज जीती हैं. पहली द्विपक्षीय सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी. आखिरी द्विपक्षीय सीरीज भारत के नाम रही.

You Might Also Like