पूर्व ब्राजीलियाई राष्‍ट्रपति सिल्वा पोते के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद जेल लौटे

पूर्व ब्राजीलियाई राष्‍ट्रपति सिल्वा पोते के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद जेल लौटे

भ्रष्टाचार और अन्य अपराधों के लिए जेल की सजा काट रहे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासिओ लूला डि सिल्वा अपने नन्हें पोते के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद जेल वापस लौट गए. लूला को 12 साल की सजा सुनाई गई है. संघीय अदालत के फैसले के बाद लूला अपने पोते ऑर्थर अराउजो लूला डि सिल्वा के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जेल से बाहर आए थे और विमान से साओ पाउलो पहुंचे थे.

साओ पाउलो में ‘साओ बर्नार्डो कैंपो’ कब्रिस्तान में एकत्रित लोगों ने लूला का स्वागत किया और ‘‘लूला को मुक्त करो’’ और ‘‘लूला, ब्राजील के लोगों का योद्धा है’’ जैसे नारे भी लगाए. अंतिम संस्कार के दो घंटे बाद लूला वहां से निकले।इस दौरान वह बेहद गमगीन दिखाई दे रहे थे. सैन्य पुलिस द्वारा समर्थकों को वहां से हटाने से पहले उन्होंने समर्थकों की ओर देखते हुए हाथ हिलाया और कुछ लोगों से हाथ भी मिलाया.

गौरतलब है कि सात साल के नन्हें ऑर्थर की मस्तिष्क ज्वर से मौत हो गई थी. ऑर्थर लूला के पांच बेटों में से एक सैंड्रो लुइज लूला डि सिल्वा का बेटा था और अपने दादा से मिलने दो बार जेल भी आया था. लूला की वर्कर्स पार्टी के प्रमुख जी हॉफमैन ने जेल में उनसे मुलाकात के बाद कहा था, ‘‘ लूला बेहद दुखी हैं….कोई भी ऐसे दुखद समाचार की उम्मीद नहीं करता. ’’ हॉफमैन ने कहा था, ‘‘उन्होंने कहा कि किसी पिता को अपने बेटे को दफन ना करना पड़े, किसी दादा को अपने पोते को दफन ना करना पड़े.’’

You Might Also Like