59 नोबेल विजेताओं ने भारत-पाक से की तनाव खत्म करने की अपील

59 नोबेल विजेताओं ने भारत-पाक से की तनाव खत्म करने की अपील

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित 59 हस्तियों ने भारत और पाकिस्तान से तनाव खत्म करने की अपील की है। इन हस्तियों में भारत के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी भी शामिल हैं। 

नोबेल विजेताओं ने एक साझा अपील में कहा कि भारत और पाकिस्तान युद्ध की दिशा में न बढ़ें और शांति के लिए तनाव को दूर करें। उन्होंने कहा कि बच्चे कभी भी युद्ध में शामिल नहीं होते, लेकिन युद्ध से वही सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

यह साझा अपील संयुक्त राष्ट्र में भारत और पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधियों को सौंपे गया है। इसमें कहा गया कि अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए हम भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बुद्धिमानी पूर्ण नेतृत्व प्रदर्शित करने का अनुरोध करते हैं। दोनों देशों के नेतृत्व को तनाव के मौजूदा वक्त में युद्ध की संभावना की ओर बढ़ने से बचना चाहिए। अपील में कहा गया कि एक सभ्य संसार में आतंकवाद और उग्रवाद और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। इसमें अनुरोध किया गया कि वक्त पर लिए गए ठोस और मजबूत कार्ययोजना से युद्ध की महामारी को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए।

नोबेल विजेताओं ने कहा, बच्चे कभी युद्ध की शुरुआत नहीं करते, लेकिन युद्ध का सबसे बुरा असर उन्हीं पर पड़ता है। इसलिए हम दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों, संस्थाओं, मीडिया, युवाओं और नागरिकों से अपील करते हैं कि क्षेत्र में शांति बहाल करने को आगे आएं।

You Might Also Like