विश्व की सबसे प्रदूषित शहर में राजधानी दिल्ली अव्वल, एनसीआर के सभी शहर टॉप 6 में शामिल

विश्व की सबसे प्रदूषित शहर में राजधानी दिल्ली अव्वल, एनसीआर के सभी शहर टॉप 6 में शामिल

इन दिनों पूरा विश्व एक समस्या से जूझ रहा है और वो है प्रदूषण। इसे खत्म करने के लिए सभी राष्ट्र अपने-अपने स्तर पर काम कर रहे हैं और इसमें भारत भी पीछे नहीं है। लेकिन इस सारे प्रयासों के बीच एक रिपोर्ट आई है प्रदूषण स्तर को लेकर जो भारत के लिए किसी भी लिहाज से अच्छी नहीं है। दरअसल इस लिस्ट की दो श्रेणियों में भारत की राजधानी दिल्ली और साइबर सिटी अव्वल नंबर पर हैं जो भारत के लिए बुरी खबर है। 

पर्यावरण को बचाने की मुहिम चलाने वाले ग्रीनपीस एनजीओ द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी और गुरुग्राम को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में पहला स्थान मिला है।

ग्रीनपीस ने अपनी रिपोर्ट में 62 शहरों की लिस्ट जारी की है जिसमें गुरुग्राम को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। एनजीओ ने यह रिपोर्ट 2018 के पर्यावरण के आंकलन के आधार पर जारी किया है। वहीं एनजीओ की सूची में तीन राजधानियां शामिल हैं, जिसमें सबसे ऊपर भारत की राजधानी दिल्ली है। दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका और तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है।

टॉप 6 में एनसीआर के पांच शहर

एनजीओ ने जो रिपोर्ट जारी की है उसमें टॉप 6 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पांच तो भारत के ही हैं। वहीं एक पाकिस्तान का शहर है। सबसे पहला नंबर गुरुग्राम, उसके बाद गाजियाबाद, तीसरे पायदान पर पाकिस्तान का फैसलाबाद, चौथे पर फरीदाबाद, पांचवां नंबर राजस्थान के भिवाड़ी का है और छठे नंबर पर एनसीआर का ही नोएडा है।

इस तरह देखें तो दिल्ली-एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों में हवा सांस लेने लायक नहीं है क्योंकि दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम ये सभी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर हैं। 

कैसे बनी यह रिपोर्ट
एनजीओ की यह रिपोर्ट दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के ऑनलाइन इंटरएक्टिव डिस्प्ले के साथ 2018 में कई क्षेत्रों और उप-क्षेत्रों में वायु-गुणवत्ता और काम करने की जरूरत को लेकर आंकी गई है। वैसे एनजीओ यह आंकड़े आज जारी करेगी।

You Might Also Like