अब हर बार उड़ान की घोषणा के बाद पायलट बोलेंगे जय हिंद

अब हर बार उड़ान की घोषणा के बाद पायलट बोलेंगे जय हिंद

अब एयर इंडिया के पायलट हर उड़ान की घोषणा के बाद जय हिंद बोलेंगे. एयर इंडिया के चालक दल के सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के बाद भरपूर जोश के साथ ‘जय हिंद’ बोलने का आदेश दिया गया है. सोमवार को एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह ने कहा कि विमान के चालक दल के सभी सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद और जोश के साथ जय हिंद बोलना होगा.

एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान मई 2016 में भी पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे. इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा फरमान देश के रुख के साथ कर्मचारियों के लिए ‘रिमाइंडर’ है. अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था कि विमान के कैप्टन को अक्सर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़ा होना चाहिए और जय हिंद के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा.

इसके अलावा लोहानी ने यह भी कहा था कि कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए. साथ ही हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखना अच्छी बात होगी. लोहानी ने कहा था कि केबिन क्रू को यात्रियों के विमान पर चढ़ने और उतरने के समय परंपरा के तौर पर उन्हें नमस्कार कहना चाहिए. केबिन क्रू के चेहरे पर गुस्सा या नाराजगी का भाव रत्तीभर भी नहीं होना चाहिए. चेहरे पर मुस्कान और विनम्रता से बात करना अच्छा होगा.

भारत और पाकिस्तान के बीच गहराए तनाव के बीच एयर इंडिया ने अपने पायलटों को जय हिंद बोलने का यह आदेश दिया है. आपको बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ने आत्मघाती हमला कर दिया था. इसमें सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई की थी और पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह किया था.

भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में 280 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की बात कही जा रही है. भारत की इस कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने भी जवाबी हवाई हमला किया था और भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी. हालांकि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी वायुसेना के हमले को विफल कर दिया था और उसके F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था.

इस दौरान भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 भी गिर गया था. इस विमान को उड़ा रहे भारतीय पायलट अभिनंदन वर्द्धमान पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में चले गए थे, जिसको पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि बाद में भारत की कड़ी चेतावनी के बाद पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था.

You Might Also Like