यात्रियों के लिए खुशखबरी: अगस्त से शुरू होगी दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा, 1 मई से कर सकेंगे टिकट बुकिंग

यात्रियों के लिए खुशखबरी: अगस्त से शुरू होगी दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा, 1 मई से कर सकेंगे टिकट बुकिंग

दरभंगा : दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई यात्रा का सपना संजोए लोगों का इंतजार बुधवार को आखिरकार समाप्त हो गया. स्पाइस जेट ने यहां से उड़ान भरने की तारीख का एलान करते हुए कहा कि एक अगस्त से उड़ान सेवा शुरू जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि एक मई से हवाई टिकट की बुकिंग भी प्रारंभ हो जाएगी. जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा के साथ स्पाइस जेट के अधिकारियों मे दरभंगा में मीडिया से बात करते हुए दोनों तारीखों की घोषणा की है. उड़ान की तारीख सुनते ही स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज से यात्रा करेगा. पीएम मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार ने देश के छोटे-छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए उड़ान (UDAN) योजना की शुरुआत की है. बिहार के दरभंगा और पूर्णिया को इससे जोड़ा गया. फिलहाल दरभंगा में तेज गति से एयरपोर्ट का काम चल रहा है.

उड़ान योजना के तहत दरभंगा वायु सेना केंद्र से आम लोगों के लिए विमान सेवा शुरू करने के लिए 24 दिसंबर 2018 को भारत सरकार के नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कार्यारंभ किया था. वायुसेना का एयरबेस होने के कारण विमान सेवा को लेकर कई तरह की अटकलें थी. राजनीति भी हो रही थी. लेकिन बुधवार को तारीख की घोषणा होते ही इस पर विराम लग गया.

उड़ान योजना के तहत दरभंगा से सेवा आरंभ करने वाली कंपनी स्पाइस जेट के अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दरभंगा से तत्काल प्रतिदिन तीन शहरों के लिए हवाई सुविधा मिलेगा. इनमें दरभंगा से दिल्ली, दरभंगा से मुम्बई और दरभंगा से बेंगलुरु के लिए एक-एक फ्लाइट उड़ाने भरेगी. इन सभी विमानों में पहले 40 यात्रियों को मात्र 3000 रुपये में टिकट मिलेंगी. इसके बाद मार्केट रेट पर टिकट की कीमत तय होगी.

इस मौके पर मौजूद जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट का काम तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. वह खुद भी समय-समय पर निर्माण कार्य का निरीक्षण करते रहते हैं. उन्हें उम्मीद है इस योजना के शुरुआत होते ही दरभंगा विकास के मामले में भी उड़ान भरने लगेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट से इलाके में निवेश की संभावना बढ़ेगी. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

उड़ान की तारीख घोषित होते ही मौके पर मौजूद लोगों में भी खुशी की लहर दौड़ गई. मौके पर मौजूद शिशु रोग स्पेशलिस्ट डॉ. मृदुल शुक्ला ने कहा कि जीवन में उन्हें मिली अब तक की तीन बड़ी खुशी में से एक यह भी है कि दरभंगा से हवाई यात्रा शुरू हो रही है. डॉ. शुक्ल ने कहा कि मेडिकल से जुड़े लोगों के लिए यह वरदान साबित होगा. जरूरत पड़ने पर मरीज को दरभंगा में रहते हुए तुरंत और कम समय में अन्य शहरों से डॉ. उपलब्ध करा कर उसकी जान बचाई जा सकती है. यह सेवा बेहतर नहीं, बल्कि बेहतरीन है.

वहीं, महिला भी इस घोषणा के बाद खुश हैं. उनकी मानें तो ट्रेन में लंबी यात्रा से जहां समय ज्यादा लगता था वही, महिलाओं को पूरे सफर के दौरान काफी परेशानी होती है. दरभंगा से हवाई सेवा शुरू होते ही इन परेशानियों से महिलाओं को छुटकारा मिलेगी. यात्रा करना भी सरल हो जाएगा.

You Might Also Like