कांग्रेस, सपा और CPI के बाद अब आ सकती है बसपा के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

कांग्रेस, सपा और CPI के बाद अब आ सकती है बसपा के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

लोकसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सरगर्मियां तेज हो गई हैं. अटकलें लगाई जा रही हैं कि चुनाव आयोग जल्द ही आम चुनावों की आधिकारिक घोषणा कर देगा. कांग्रेस, सपा और सीपीआई ने चुनावों से जुड़ा पहला कदम उठाते हुए कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है. इसी बीच बीएसपी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बीएसपी के प्रत्याशियों की पहली सूची रविवार तक सामने आ सकती है.

यूपी में 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा

आपको बता दें कि सपा, बसपा और आरएलडी में हुए गठबंधन के बाद बीएसपी 38 सीटों पर यूपी में चुनाव लड़ रही है. उम्मीद की जा रही है कि बीएसपी टिकट बंटवारे में अपना पुराना सोशल इंजीनियरिंग का फॉर्म्यूला एक बार फिर अपनाएगी. इस बार भी बसपा का असल फोकस ब्राह्मण-मुस्लिम गठजोड़ पर होगा.

यूं हो सकता है सीटों का बंटवारा

सूत्रों के मुताबिक इस बार बीएसपी की लिस्ट में 10 सीटों पर दलित प्रत्याशियों को जगह मिल सकती है. इसके अलावा यह संभावना भी जताई जा रही है कि लगभग 9 ब्राह्मणों को भी बसपा का टिकट मिल सकता है. मुस्लिम वोट बैंक को अपने पक्ष में करने के लिए बीएसपी से 9 मुस्लिमों को भी टिकट मिल सकता है. इसके बाद बची अन्य सीटों पर बीएसपी ओबीसी और क्षत्रिय उम्मीदवारों को उतार सकती है.

अब तक इतने उम्मीदवार आ चुके हैं मैदान में

कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में कुल 15 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है जिसमें चार गुजरात से और ग्यारह उत्तर प्रदेश से हैं. सपा की पहली लिस्ट में 6 और दूसरी लिस्ट में 3 महिला उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने लोकसभा चुनावों के लिए 15 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की है. वामपंथी पार्टी ने शुक्रवार को कहा था कि उसने आगामी चुनावों में 24 राज्यों में 53 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है.

You Might Also Like