FATHERSDAY SPL : इन बॉलीवुड फिल्मों ने दिखाया एक पिता का असली दर्द !

FATHERSDAY SPL : इन बॉलीवुड फिल्मों ने दिखाया एक पिता का असली दर्द !

”पिता जीवन है, संबल है, शक्ति है. पिता सृष्टि के निर्माण की अभिव्यक्ति है. पिता उंगली पकड़े बच्चे का सहारा है, पिता कभी कुछ खट्टा, कभी खारा है, पिता पालन है, पोषण है, पारिवारि का अनुशासन है,पिता धौंस से चलने वाला प्रेम का प्रशासन है.” यह पंक्तियां है प्रसिद्ध दिवंगत साहित्कार ओम व्यास की, लेकिन पिता के वर्णन करने के लिए ये शब्द काफी नहीं हैं. आइये जानते है कुछ ऐसी बॉलीवुड फ़िल्में के बारे में जिन्हें परदे पर बखूबी फिल्माया गया है.

1.दंगल
हरियाणा के महावीर सिंह फोगट के जीवन पर आधारित आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में एक पिता की वास्तिवक  कहानी को फिल्माया गया है. फिल्म में पिता का अपने बच्चों के लिये त्याग,समपर्ण, अनुशासन जैसी चीजें देखने मिलती हैं. फिल्म में वो एक शख्स पिता के किरदार में नज़र आए हैं जिनके जीवन का लक्ष्य अपने बेटियों को रेसलर बना है. यह फिल्म 2016 में रिलीज़ हुई थी.

2.कपूर एंड सन्स 
करण जौहर की फिल्म ‘कपूर एंड सन्स’ एक फॅमिली ड्रामा फिल्म थी. जिसमें पिता और पुत्र के बीच मन-मुटाव वाला रिश्ता दर्शाया गया है. इस फिल्म में पिता का मजेदार किरदार रजत कपूर ने निभाया है, तो वहीं उनके बेटे की रूप में सिद्धार्थ मल्होत्रा और पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान नज़र आए.


3.102 नॉट आउट

इस साल रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की फिल्म ‘102 नॉट आउट’ में आपको एक पिता और पुत्र के बीच का वो रिलेशन समझ आ जाएगा. जिसे शायद आप अपने दिल से निकल नहीं पा रहे होते हैं. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन 102 साल के उम्रदारज पिता का किरदार निभा रहे हैं जो कि अपने बुजुर्ग 75 साल के बेटे को वृद्धाश्रम भेजना चाहता है.    

You Might Also Like