लखनऊ के मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचीं यूपी बोर्ड की संदिग्ध नकल वाली कॉपियां

लखनऊ के मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचीं यूपी बोर्ड की संदिग्ध नकल वाली कॉपियां

यूपी बोर्ड की कुछ संदिग्ध कॉपियां मूल्यांकन के लिए राजधानी पहुंची हैं। बोर्ड ने सामूहिक नकल की आशंका जताकर इन कॉपियों की अलग से जांच करने का निर्देश दिया है। कॉपियां किस जिले की हैं, बोर्ड ने इसका खुलासा नहीं किया है।

यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन यहां राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद, राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज और अमीनाबाद इंटर कॉलेज में किया जा रहा है। राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज में इंटर मनोविज्ञान की 1029 कॉपियां आवंटित हैं। इनमें से 936 कॉपियां आई हैं, बाकी छात्र अनुपस्थित हैं।

बोर्ड ने मनोविज्ञान की कॉपियों में अंदेशा जताया है। साथ ही मूल्यांकन केंद्र को कमेटी बनाकर जांच करने को कहा है। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड ने माना है कि कुछ परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल की शिकायतें मिली थीं। ये कॉपियां उन्हीं परीक्षा केंद्रों की हैं।

बोर्ड ने अलग से स्क्रीनिंग करने का निर्देश देते हुए कॉपियों के अंदर लिखे उत्तरों का परीक्षण कराने को कहा है। सभी कॉपियों में एक समान गलतियां की गई हैं तो रिपोर्ट में उसका उल्लेख करने को भी कहा है। स्क्रीनिंग करने के बाद रिपोर्ट कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। मूल्यांकन केंद्र पर डीएचई और परीक्षकों की ओर से कमेटी बनाकर इन कॉपियों की जांच की जा रही है।

You Might Also Like