RJD 20 पर नहीं सिर्फ 17 सीटों पर उतारेगी ‘अपने’ उम्मीदवार, ये है महागठबंधन का फॉर्मूला

RJD 20 पर नहीं सिर्फ 17 सीटों पर उतारेगी ‘अपने’ उम्मीदवार, ये है महागठबंधन का फॉर्मूला

Bihar mahagathbandhan: बिहार में आरजेडी, कांग्रेस, हम और रालोसपा के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला आखिरकार तय हो गया। 12 सीटों की मांग करने वाली कांग्रेस पार्टी नौ सीटों पर राजी हो गई है और इसके साथ ही बिहार राज्यसभा की पहली सीट भी कांग्रेस को मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ आरजेडी को महागठबंधन में 20, एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल होने वाले रालोसपा को पांच सीटें और वीआईपी को 3 सीटें मिली है। महागठबंधन में माले को भी जगह मिली है और शरद यादव भी चुनाव लड़ेंगे।

महागठबंधन में आरजेडी को यूं तो 20 मिली है लेकिन वह अपने 17 उम्मीदवार की चुनावी मैदान में उतार पाएगी। इसकी वजह है सीट शेयरिंग का वह फॉर्मूला जो महागठबंधन में तय हुआ है। इसके मुताबिक, आरजेडी के चुनाव चिन्ह पर माले का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। इतना ही नहीं शरद यादव और उनकी पार्टी का एक उम्मीदवार भी आरजेडी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे। ऐसे होने पर आरजेडी के खाते की तीन सीटें महागठबंधन के अन्य उम्मीदवारों के पास चली जाएंगी और आरजेडी सिर्फ 17 उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में उतारेगी।

महागठबंधन:9 सीटें पाने वाली Cong ने राज्यसभा चुनाव के लिए की ये डील

आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा, प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के मदन मोहन झा, हम के बीएल वैसयंत्री, रालोसपा के सत्यानंद दांगी ने की घोषणा। उन्होंने बताया कि दो विधानसभा के उप चुनाव में डिहरी से आरजेडी के मो फिरोज हुसैन और नवादा से धीरेंद्र कुमार सिंह हम पार्टी के प्रत्याशी होंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहले चरण के उम्मीदवार के नाम पर भी ऐलान हो गया है।

बिहार महागठबंधन ने किया सीट बंटवारे का ऐलान, RJD सिंबल पर लडे़ंगे शरद

पहले चरण: महागठबंधन के उम्मीदवार
1- गया सीट से हम उम्मीदवार जीतन राम मांझी
2- नवादा सीट राजद उम्मीदवार विभा देवी
3- जमुई से आरएलएसपी के उम्मीदवार भूदेव चौधरी
4- औरंगाबाद सीट से हम उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद

You Might Also Like