6000 मेहमान, राष्ट्रपति भवन का फोरकोर्ट, ऐसी है मोदी के भव्य शपथ ग्रहण की तैयारियां

6000 मेहमान, राष्ट्रपति भवन का फोरकोर्ट, ऐसी है मोदी के भव्य शपथ ग्रहण की तैयारियां

नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं को खास तौर पर न्योता दिया गया है. इसके अलावा फिल्म, खेल और बिजनेस जगत की नामी हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है. वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं.

नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, जिसमें 6000 मेहमान शामिल होंगे. शाम 7 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ लेंगे. यह समारोह करीब 90 मिनट चलेगा. बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं को खास तौर पर न्योता दिया गया है. इसके अलावा फिल्म, खेल और बिजनेस जगत की नामी हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है.

वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक वीआईपी मेहमानों, राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और विदेशी मेहमानों के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और 10 हजार सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि गुरुवार को शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक नई दिल्ली इलाके में कई सड़कें बंद रहेंगी.

क्या परोसा जाएगा मेहमानों को?

मेहमानों को पहले चाय दी जाएगी इसके अलावा समोसा, सैंडविच और मिठाइयां भी होंगी. रात 9 बजे राष्ट्रपति भवन में सभी मेहमानों को डिनर दिया जाएगा. इस बार मेहमान दाल रायसीना का स्वाद भी चखेंगे, जिसे बनाने में 48 घंटे का वक्त लगता है. इसकी तैयारी मंगलवार शाम से शुरू हो चुकी है. खाना बनाने का जिम्मा राष्ट्रपति भवन के खास रसोइयों के जिम्मे है.

किन्हें दिया गया है न्योता

‘पड़ोसी पहले’ की नीति को आगे रखते हुए BIMSTEC देशों के नेताओं को निमंत्रण दिया गया है. इसके सदस्य देशों में श्रीलंका, म्यांमार,  थाइलैंड, भूटान, नेपाल, भारत और बांग्लादेश शामिल हैं. इनके अलावा मॉरिशस के प्रधानमंत्री और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति भी शपथग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे. सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और नेता प्रतिपक्ष भी इसमें शामिल होंगे. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी समारोह में शरीक होंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक किंग खान शाहरुख खान, रजनीकांत, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल जैसी हस्तियां भी शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे. साथ ही मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा को भी न्योता दिया गया है. पूर्व धावक पी टी ऊषा, पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और जिमनास्ट दीपा करमाकर को भी न्योता भेजा गया है. पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह के लिए करण जौहर, कंगना रनौत और संजय लीला भंसाली को भी निमंत्रण भेजा गया है. वहीं अजय पिरामल, जॉन चैम्बर्स और बिल गेट्स जैसे उद्योगपति भी शपथग्रहण का हिस्सा होंगे. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक एवं चेयरमेन क्रिस्टीन लेगार्ड को भी न्योता दिया गया है.

You Might Also Like