लखनऊ यूनिवर्सिटी में फर्जी मार्कशीट का खेल, 14 में से 6 मार्कशीट एक व्यक्ति की

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में फर्जी मार्कशीट के खेल में रोज नई परतें खुल रही हैं। एलयू के टैबुलेशन चार्ट को चोरी कर उसके आधार पर फर्जी मार्कशीट तैयार करने का खेल चल रहा था। एलयू के अधिकारियों के अनुसार पुलिस की जांच में फर्जी मार्कशीट के साथ-साथ कैंडीडेंट्स का पूरा एकेडमिक रिकार्ड बनाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने गिरोह से जो फर्जी मार्कशीट्स पकड़ी थी, उसमें कई मार्कशीट्स एक ही नाम की हैं, जिससे ऐसा लग रहा है कि गिरोह के लोग मोटी रकम लेकर किसी भी कैंडीडेट्स का पूरा एकेडमिक रिकार्ड तैयार कर रहे थे। वहीं एलयू के रजिस्ट्रार एसके शुक्ला का कहना है कि वह अपने स्तर से भी इसकी जांच कर रहे हैं।

14 में 6 मार्कशीट एक ही की
पुलिस द्वारा गिरोह के पास से पकड़ी गई 14 मार्कशीट्स का जब एलयू ने वेरीफिकेशन किया तो वह सभी फर्जी पाई गईं। यूनिवर्सिटी अधिकारियों का कहना है कि इन 14 फर्जी मार्कशीट में जिन स्टूडेंट्स का नाम दर्ज है उनसें कोई भी एलयू का उस समय स्टूडेंट्स रहा है। 14 मार्कशीट में छह एक ही स्टूडेंट्स के नाम पर तैयार की गई हैं। इस स्टूडेंट्स की ग्रेजुएशन से लेकर लॉ तक सभी मार्कशीट्स तैयार की गई हैं। एसके शुक्ला का कहना है कि वह पुलिस से इस मामले में और इनपुट जुटा रहे हैं। जैसे-जैसे इस पर जानकारी मिलेगी आगे कार्रवाई की जाएगी।

सभी रिकार्ड का किया जा रहा मिलान
एलयू रजिस्ट्रार का कहना है कि फर्जी मार्कशीट्स तैयार करने के लिए ग‌र्ल्स कॉलेज के टैबुलेशन चार्ट का सहारा लिया गया है। इसी के आधार पर कैंडीडेंट्स का पूरा एकेडमिक रिकार्ड तैयार किया गया ताकि किसी को शक न हो। यूनिवर्सिटी पुलिस से मिले सभी फर्जी मार्कशीट्स का गहनता से जांच करा रही है ताकि फर्जी मार्कशीट्स तैयार करने का पैटर्न का पता चल सके।

Related Articles

Live TV
Close