लखनऊ में इंस्पेक्टर गुडंबा को लाइन हाजिर कर SSP बोले, पैदल जाओ

लखनऊ में इंस्पेक्टर गुडंबा को लाइन हाजिर कर SSP बोले, पैदल जाओ

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एसएसपी अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण कर रहे हैं। रविवार को वह देश में तीसरा स्थान पाने वाले गुडंबा थाने का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने काम में लापरवाही बरतने पर इंस्पेक्टर उपेंद्र नाथ राय को थाने में ही लाइन हाजिर दिया।

इंस्पेक्टर को सरकारी साधन का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत देते हुए वहां से पैदल ही पुलिस लाइन जाकर आमद कराने के लिए रवाना कर दिया। वहीं लगातार गैरहाजिर चल रहे एसएसआइ गुडंबा डीडी सिंह को निलंबित कर दिया। साथ ही हेड कांस्टेबल राशिद खान की प्रारंभिक जांच के निर्देश दिए। देर शाम एसएसपी के रीडर रीतेंद्र प्रताप सिंह को थाने का प्रभारी बनाया गया। इसके अलावा तीन थानों के प्रभारी समेत पांच इंस्पेक्टर के कार्यक्षेत्र बदले हैं।

एसएसपी रविवार शाम करीब छह बजे गुडंबा क्षेत्र में निकले थे। इस दौरान सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी नहीं मिली। सड़क पर अनुशासन में कमी दिखी। थाने में रजिस्टर के रखरखाव में भी खामियां मिलीं। यही नहीं एसएसपी ने पूर्व में जो आदेश दिए थे, उनका अनुपालन भी इंस्पेक्टर ने नहीं किया था। साफ सफाई भी कम पाई गई। इंस्पेक्टर को थाने से हटाते समय एसएसपी ने सरकारी वाहन का इस्तेमाल किए बिना पुलिस लाइन जाने के निर्देश दिए।

चर्चा का विषय बना अवैध निर्माण

हाल में नगर निगम की टीम से सपा पार्षद पंकज यादव ने अभद्रता की थी। पार्षद भू-माफिया सुनील यादव का अवैध निर्माण तोड़ने गई नगर निगम की जेसीबी के आगे लेट गया था। नगर निगम की ओर से पुलिस बल मांगा गया था, लेकिन इंस्पेक्टर तरह-तरह के बहाने कर रहे थे।

बढ़ गया अपराध

इंस्पेक्टर के पांच माह के कार्यकाल में अपराध के ग्राफ में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान हत्या, लूट, पांच चेन स्नेचिंग, एक पर्स लूट, 30 नकबजनी, 11 चोरी, 42 वाहन चोरी और दो टप्पेबाजी की घटनाएं दर्ज की गई थीं। इंस्पेक्टर अपराध को रोकने में नाकाम रहे, जिसके कारण एसएसपी नाराज थे।

इंस्पेक्टर अलीगंज को भी भेजा था पैदल

एसएसपी ने इससे पहले अलीगंज थाने के तत्कालीन इंस्पेक्टर आनंद कुमार शुक्ला को औचक निरीक्षण के दौरान देर रात में कपूरथला चौराहे पर निलंबित कर दिया था। इसके बाद उन्होंने इंस्पेक्टर को पैदल ही वहां से वापस भेजा था। रविवार को एसएसपी ने सीओ गाजीपुर दीपक कुमार सिंह को भी थानों की कार्यशैली में सुधार कराने के निर्देश दिए। वहीं एएसपी टीजी को बेहतर पर्यवेक्षण कर सुधार कराने को कहा है।

एसएसपी ने क्यों कर दिया ‘पैदल’

  • भू-माफिया के खिलाफ नगर निगम को कार्रवाई करने में मदद नहीं की
  • सड़क पर अनुशासित नहीं मिली गुडंबा पुलिस
  • बेतरतीब खड़ी थीं गाड़ियां, फाइलों के रखरखाव में गड़बड़ी
  • थाना क्षेत्र की सड़कों पर लोग बिना हेलमेट के चला रहे थे बाइक
  • थाना परिसर में साफ-सफाई की कमी, बढ़ रहा था अपराध
  • छोटी-छोटी घटनाओं को रोकने में फेल हुए इंस्पेक्टर
  • लगातार निर्देशों के पालन में बरत रहे थे लापरवाही

You Might Also Like