बड़ी खबर! इतने रुपये तक महंगी हुई CNG, 15 महीने में 7वीं बार बढ़े दाम

देश की राजधानी समेत दिल्ली के आस-पास वाले इलाकों में सीएनजी की कीमतें एक बार फिर से बढ़ गई है. एनसीआर में सीएनजी की कीमत बुधवार को 90 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ गई. पिछले 15 महीने में सीएनजी की कीमतें 7वीं बार बढ़ी है. इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने कहा कि गैस पाइपलाइन के ट्रांसमिशन शुल्‍कों में हुए बदलावों के बाद यह बढ़ोतरी की गई है. आपको बता दें कि अप्रैल 2018 से अब तक सीएनजी के दाम 7वीं बार बढ़ाए गए हैं. अप्रैल, 2018 में भी सीएनजी के दाम में 1 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि की गई थी. तब घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की वजह से दाम बढ़ाए गए थे. अप्रैल 2018 से लेकर अब तक सीएनजी के दाम में 6.89 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि हो चुकी है.

सीएनजी की नई कीमतें-

दिल्‍ली में सीएनजी की कीमत 90 पैसे प्रति किग्रा बढ़कर 46.60 रुपए प्रति किग्रा हो गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1 रुपए प्रति किग्रा बढ़कर 52.95 रुपए प्रति किग्रा हो गई है.

हरियाणा के रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी की कीमत 95 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है. इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने अपने एक बयान में कहा है कि आईजीएल द्वारा गुरुग्राम और रेवाड़ी में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की नई कीमत 58.45 रुपए प्रति किग्रा होगी और करनाल में सीएनजी की नई कीमत 55.45 रुपए प्रति किग्रा होगी.

लेकिन ऐसे खरीद सकते हैं सस्ती सीएनजी-आईजीएल का कहना है कि वह दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कुछ चुनिंदा सीएनजी स्‍टेशन पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी बिक्री पर 1.50 रुपए प्रि‍त किग्रा के डिस्‍काउंट को जारी रखेगी.

स डिस्‍काउंट के साथ दिल्‍ली में उपभोक्‍ताओं को सीएनजी 45.10 रुपए प्रति किग्रा के हिसाब से मिलेगी. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी की प्रभावी कीमत 51.45 रुपए प्रति किग्रा होगी.

नहीं बढ़ी रसोई गैस की कीमतें-आईजीएल ने रसोई घरों में उपयोग की जाने वाली पाइप्‍ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में कोई इज़ाफा नहीं किया है.

टोल प्लाजा पर भीड़ घटाने के लिए सकार ने बनाया ये प्लान!

दिल्‍ली में पीएनजी की वर्तमान कीमत 30.50 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसका दाम 30 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है. सीएनजी और पीएनजी के दाम अलग-अलग शहरों में स्‍थानीय कर के हिसाब से अलग-अलग होते हैं.

Related Articles

Live TV
Close