गोरखपुर: लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकराया इंडिगो का बेंगलुरु-गोरखपुर बोइंग विमान, पायलट ने सुरक्षित उतारा

गोरखपुर: लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकराया इंडिगो का बेंगलुरु-गोरखपुर बोइंग विमान, पायलट ने सुरक्षित उतारा

गोरखपुरः बेंगलुरु से गोरखपुर आ रहा इंडिगो का बोइंग विमान बड़े हादसे का शिकार होते बच गया. 186 सीटर विमान में बैठे 151 यात्रियों की सांस उस वक्‍त अटक गई, जब लैंडिंग के समय विमान से पक्षी टकरा गया. विमान का संतुलन उसके बाद बिगड़ गया. लेकिन अनुभवी पायलट ने सूझबूझ के साथ विमान की सकुशल लैंडिंग करा ली. इस दौरान विमान से उतरने वाले यात्रियों ने ऊपरवाले का शुक्र अदा किया. एक यात्री ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि लैंडिंग के दौरान आपात स्थिति के बारे में एनाउंसमेंट होने लगा. इस दौरान सभी यात्री काफी घबरा गए थे.

बेंगलुरु से गोरखपुर के लिए रविवार की सुबह 11 बजे इंडिगो बोइंग विमान ने उड़ान भरी थी. उसे शाम 4 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पर लैंड करना था. गोरखपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी के मुताबिक विमान में क्रू मेंबर समेत 151 लोग सवार थे. जब विमान गोरखपुर एयरपोर्ट पर लैंड कर रहा था उसी दौरान विमान से पक्षी टकरा गया. पक्षी टकराने के बाद विमान का संतुलन बिगड़ गया और आपात स्थिति की घोषणा होने लगी. इस दौरान पायलट ने अपनी सूझबूझ के साथ विमान को सकुशल लैंड करा लिया.

एयरपोर्ट अथॉरिटी और इंडिगो के अधिकारियों ने घटना की जानकारी उच्‍चाधिकारियों को दी. विमान की तकनीकी गड़बड़ी को दूर करने के लिए दिल्‍ली से इंजीनियर बुलाए गए हैं. इसी विमान को गोरखपुर से वापस यात्रियों को लेकर बेंगलुरु वापस जाना था. लेकिन, तकनीकी गड़बड़ी के कारण वापसी की फ्लाइट को कैंसिल करना पड़ा. बेंगलुरु जाने वाले 152 यात्रियों में करीब 30 यात्रियों को हैदराबाद जाने वाले विमान से भेजा गया. अन्‍य को सोमवार को दूसरे विमान से भेजा जाएगा.

एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि बर्ड हिट के कारण विमान में तकनीकी गड़बड़ी आई है. इसी कारण विमान को बेंगलुरु रवाना नहीं किया जा सका. दिल्‍ली से इंजीनियर बुलाए गए हैं. इसे जल्‍द दुरुस्‍त कर लिया जाएगा. हादसे के कारण मुंबई से आने वाला स्‍पाइस जेट और हैदराबाद जाने के लिए कोलकाता से आया इंडिगो का विमान यात्रियों को लेकर आधे घंटे तक रनवे पर खड़ा रहा. विमान हटने के बाद यात्रियों को नीचे उतारा गया.