अब जनसुविधा केंद्र में भी जमा करें बिजली बिल, जानें आपके करीब कौन

लखनऊ , शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता अब अपने बिजली का बिल नजदीकी जनसुविधा केंद्रों में भी जमा कर सकेंगे। यह सुविधा तत्काल प्रभाव से शुरू कर दी गई है। लखनऊ में 206 जनसुविधा केंद्र हैं। वहीं, मध्यांचल क्षेत्र में कुल 1802 जनसुविधा केंद्र हैं। गली-मुहल्लों में खुले जनसुविधा केंद्रों के संचालनकर्ता अपने वॉलेट से उपभोक्ता का बिल जमा करेंगे और उनसे नकद पैसा ले लेंगे। मंगलवार से यह सुविधा शुरू भी हो गई है। अभी तक ग्रामीण इलाकों में ही यह सुविधा मिल रही थी।

मध्यांचल एमडी संजय गोयल ने बताया कि शहरी उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोग समय से बिलिंग करें। जनसुविधा केंद्र के काउंटर पर बैठे व्यक्ति को बिजली महकमा सात रुपये पंद्रह पैसे प्रति बिल का कमीशन देगा। वहीं, उपभोक्ता को यह सुविधा नि:शुल्क मिलेगी।

अभी तक मिल रही थीं ये सुविधाएं

जनसुविधा केंद्रों पर अभी तक रेलवे टिकट, पैन कार्ड, अयुष्मान कार्ड, खतौनी सहित आठ सुविधाएं मिल रही हैं। इसके अलावा अब बिजली बिल भी यहां उपभोक्ता जमा कर सकेंगे। उपभोक्ता अपने मुहल्ले के जन सुविधा केंद्र की जानकारी टोल फ्री नंबर 1912 से भी ले सकेंगे। इसके अलावा लखनऊ के उपभोक्ता मोबाइल नंबर 8707768033 पर भी अपने नजदीकी जनसुविधा केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक जमा होगा बिल

उपभोक्ता जनसुविधा केंद्र के काउंटर पर बैठे व्यक्ति को बिल देगा और संबंधित व्यक्ति अपने कंप्यूटर पर बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर सीधे बिल जमा कर देगा। उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अगर रजिस्टर्ड है, तो मैसेज आ जाएगा। साथ ही जनसुविधा केंद्र में उपभोक्ताओं को जमा बिल की पर्ची भी मिलेगी। यह सुविधा सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक मिलेगी।

Related Articles

Live TV
Close