बापू ने हमें रोका था, आज कहा जा रहा कि कब्रिस्तान या पाकिस्तान है तुम्हारी जगह- आजम खान

लखनऊ: कैराना विधायक नाहिद हसन के विवादित बयान के बाद अब समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान उनके बचाव में उतर आए हैं. आजम ने कहा कि बापू महात्मा गांधी, मौलाना आजाद, सरदार पटेल और नेहरू जी जैसे लोगों ने हमें (मुस्लिम समुदाय) रोक लिया. बापू ने कहा था कि रुक जाओ यह देश तुम्हारा भी उतना ही है, जितना औरों का. इसके बाद भागता हुआ मुसलमान भी रुक गया. लेकिन आज क्या हालात हो गए हैं, आज हमसे कहा जा रहा है कि, हमारा स्थान या तो कब्रिस्तान है या पाकिस्तान है.

नाहिद हसन के विवादित बयान पर आजम ने कहा, ‘दुखद है कि ऐसी स्थिति पैदा हुई लेकिन इसका जिम्मेदार कौन है? इसे किसने शुरू किया?’

यूपी में कैराना से एसपी विधायक नाहिद हसन का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो लोगों से बीजेपी को समर्थन देने वाले दुकानदारों का बहिष्कार करने और उनसे सामान न खरीदने की अपील कर रहे हैं. नाहिद हसन वीडियो में यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि बाजार में बीजेपी के जो भी लोग हैं उनसे सामान न खरीदें और अगर आप सामान नहीं खरीदोगे तो 15 दिन में उनको पता चल जाएगा.

वीडियो में नाहिद हसन कह रहे हैं कि कुछ बीजेपी के लोगों ने और बीजेपी दिमाग वाले अधिकारियों ने सराय की भूमि पर मौजूद लोगों को यहां से उजाड़ दिया है. उन उजड़े हुए लोगों के लिए मेरी आप सभी से अपील है कि बीजेपी के लोगों से सामान लेना बंद कर दो इनकी तबियत में सुधार आ जायेगा.

मॉब लिंचिंग पर आजम खान ने दिया था विवादित बयान

आजम खान ने मॉब लिंचिंग की आलोचना करते हुए इसे देश बंटवारे के वक्त मुसलमानों के पाकिस्तान न जाने से जोड़ा है. आजम खान ने कहा, ”मॉब लिंचिंग की सजा मुसलमान वर्ष 1947 के बाद से ही पा रहे हैं. चाहे कुछ भी हो जाए, मुसलमान इसका सामना करेंगे. अब सजा तो भुगतेंगे. हमारे पूर्वज पाकिस्‍तान क्‍यों नहीं गए? यह मौलाना आजाद, जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल और बापू से पूछिए. उन्‍होंने मुसलमानों से वादे किए थे. हम बंटवारे के हिस्‍सेदार नहीं थे, लेकिन हमें बंटवारे की सजा मिल रही है.”

बता दें कि आजम कान इन दिनों खुद मुसिबत में हैं. वह भूमि विवाद को लेकर घिरे हुए हैं. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने दो दर्जन से भी अधिक मामलों में फंसे आजम खान को ‘भू-माफिया’ की लिस्ट में शामिल किया है.

Related Articles

Live TV
Close