अलर्ट: अगले 48 घंटे में पश्चिमी यूपी में भारी बारिश के आसार, एक दिन में लुढ़का चार डिग्री पारा

अलर्ट: अगले 48 घंटे में पश्चिमी यूपी में भारी बारिश के आसार, एक दिन में लुढ़का चार डिग्री पारा

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पिछले कई दिनों से उमस से परेशान लोगों को गुरुवार को हुई बारिश ने राहत दी। गुरुवार को मेरठ में तीन घंटों में 100 मिमी बारिश हो गई, जिससे पारा 4 डिग्री लुढ़क गया। बारिश को देखकर इस सीजन में पहली बार अहसास हुआ कि मानसून आ गया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आगामी 48 घंटों में पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का अलर्ट है।

बंगाल की खाड़ी में मानसूनी ट्रफ के सक्रिय होने का असर पश्चिमी यूपी में भी दिखाई दिया। गुरुवार को इस मानसून सीजन में सबसे ज्यादा बारिश हुई। बुधवार देर रात से ही मौसम का मिजाज बदल गया था। रात हल्की बूंदाबांदी के बाद सुबह से दोपहर तक आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर दो बजे के बीच तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। दोपहर शुरू हुई झमाझम बारिश शाम तक नहीं रुकी। वर्ष 2018 में 25 जुलाई को मेरठ में 92.4 मिमी बारिश हुई थी। जबकि इस बार तीन घंटे में ही 100.8 मिमी बारिश हो गई।

कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही के अनुसार अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री व न्यूनतम 25.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम आद्रता 98 व न्यूनतम 75 प्रतिशत दर्ज की गई। अभी तक जुलाई माह में 263 मिमी बारिश हो गई है। आगामी 48 घंटे पश्चिमी यूपी में मूसलाधार बारिश होगी।

मानसून फिर से सक्रिया हुआ है। जिसके चलते तीन दिन तक पश्चिमी यूपी भारी बारिश का अलर्ट है। पहली बार इस सीजन में तीन घंटे में ही 100.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है।

You Might Also Like