BJP अध्यक्ष अमित शाह लखनऊ में रखेंगे 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव, कल होगा समारोह

BJP अध्यक्ष अमित शाह लखनऊ में रखेंगे 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव, कल होगा समारोह

लखनऊ, । भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष तथा नरेंद्र मोदी सरकार में गृह मंत्री अमित शाह कल लखनऊ में उत्तर प्रदेश में 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव रखेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में यह दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की याजेनाओं की नींव रखी थी। इन प्रोजेक्ट के पूरे होने पर ढाई लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कल दिन में 11 बजे से 292 परियोजनाओं का भूमिपूजन होगा। दुनिया को ‘बदलते यूपी’ का संदेश देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार रविवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी- 2 आयोजित करने जा रही है। गृहमंत्री अमित शाह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 65 हजार करोड़ रुपये के निवेश की नींव रखेंगे। इसके गवाह देश के तमाम उद्यमी और औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधि बनेंगे। प्रदेश में पिछले वर्ष में फरवरी में 4.28 लाख करोड़ की निवेश परियोजनाओं के एमओयू हुए थे। इनमें से 60 हजार करोड़ की 81 परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते वर्ष 29 जुलाई को किया था। एक साल के भीतर यह दूसरा मौका है जब प्रदेश एमओयू से जुड़ी निवेश परियोजनाओं का पूरे धूमधाम से शिलान्यास समारोह आयोजित कर रहा है।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के औद्योगिक परियोजनाओं के भूमिपूजन समारोह को लेकर सरकार खासी उत्साहित है। बीते वर्ष 29 जुलाई को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 60 हजार करोड़ रुपये की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। सरकार का दावा है कि उनमें से 35 इकाइयों में उत्पादन शुरू हो चुका है और शेष में से दो को छोड़कर सभी का काम चल रहा है। इसी क्रम में रविवार को इसी परिसर में भूमिपूजन का दूसरा समारोह किया जा रहा है, जिसके मुख्य अतिथि गृह मंत्री अमित शाह होंगे। इसमें 65 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहीं 292 औद्योगिक परियोजनाओं का भूमिपूजन किया जाएगा। रविवार को उद्घाटन समारोह के अलावा विभिन्न उद्योगों से संबंधित छह सत्र होंगे, जिनकी अध्यक्षता विभागीय मंत्री करेंगे। इसी दौरान सरकार ई-व्हीकल नीति भी लांच करेगी।

दिग्गज उद्योगपति करेंगे संबोधित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मेजबानी में होने वाले इस शिलान्यास समारोह को गृह मंत्री शाह के साथ दिग्गज उद्योगपति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, एचसीएल ग्रुप के चेयरमैन शिव नाडर, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के सीईओ एंड प्रेसीडेंट अहमद-अल-शेख, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एंड सीईओ एचसी हांग, आईटीसी के सीएमडी संजीव पुरी व मेदांता एंड हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिलके चेयरमैन नरेश त्रेहन विशेष रूप से संबोधित करेंगे।
पश्चिम में सर्वाधिक 54 फीसद निवेश

कहां कितना निवेश

पश्चिमांचल : 54 फीसद

मध्यांचल : 19 फीसद

पूर्वांचल : 13 फीसद

बुंदेलखंड : 04 फीसद

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में : 10 फीसद।

नौ उद्यमी सुनाएंगे अपने अनुभव
उद्घाटन समारोह में देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों के नौ उद्यमी अपने अनुभव भी रखेंगे। इनमें अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अहमद अल शेख, आइटीसी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव पुरी, एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एचसी हांग, टोरेंट ग्रुप के चेयरमैन सुधीर मेहता, मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के चेयरमैन संदीप सोमानी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज देंगे 200 अतिथियों को रात्रिभोज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पर 200 अतिथियों को रात्रि भोज देंगे। इनमें रविवार को कार्यक्रम में शामिल होने वाले देश के कई शीर्ष उद्योगपति और औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।
पहले लुटते थे उद्यमी, अब सकारात्मक माहौल : महाना

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को लेकर विपक्षियों ने शुक्रवार को तंज कसा कि प्रदेश सरकार चेहरा चमकाने के लिए कार्यक्रम कर रही है। जमीन पर काम दिखाई नहीं देता। इस पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का कहना था कि पिछली सरकारों की सोच ही उद्योगों के विकास की नहीं रही। यहां उद्यमियों को लूटा जाता था, इसलिए वह निवेश के लिए आते नहीं थे। योगी आदित्यनाथ सरकार ने सकारात्मक माहौल बनाया तो उद्योगपति यहां आने को तैयार हो गए।

राज्यपाल को दिया कार्यक्रम का आमंत्रण

औद्योगिक विकास मंत्री शुक्रवार शाम को राजभवन पहुंचे। उन्होंने राज्यपाल राम नाईक को भूमिपूजन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया।

उद्घाटन समारोह : मिनट दर मिनट
– 11 बजे : कार्यक्रम स्थल पर गृहमंत्री अमित शाह का आगमन और दीप प्रज्जवलन।
– 11.05 से 11.15 : औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना द्वारा स्वागत भाषण।
11.15 से 12.00 : नौ उद्यमियों का उद्बोधन।
– 12 से 12.05 : औद्योगिक परियोजनाओं का भूमिपूजन।
12.05 से 12.20 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उद्बोधन।
– 12.20 से 12.30 : राज्यपाल राम नाईक का उद्बोधन।
– 12.30 से 12.35 : कार्यक्रम पर आधारित वीडियो का प्रदर्शन।
– 12.35 बजे : गृहमंत्री का उद्बोधन।
अंत में : मुख्य सचिव डॉ. अनूपचंद्र पांडेय का आभार प्रदर्शन।
बोले उद्यमी

उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं का प्रदेश है, जहां हमने 3000 करोड़ से अधिक का निवेश किया। इसके जरिए हमने यहां 32 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। एचसीएल का लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा कैंपस है। इससे दुनिया भर के 500 क्लाइंट जुड़े हुए हैं।

भारत में पेप्सिको पूरी तरह से अपने कृषि आधारित खाद्य कारोबार को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में पेप्सिको इंडिया को उप्र में निवेश का पूरा सहयोग मिला है। प्रदेश से हमारा पुराना नाता है।

उत्तर प्रदेश सरकार का यह कदम बेहद सराहनीय है। जनभागीदारी का शानदार उदाहरण सरकार ने पेश किया है। आने वाली परियोजनाएं प्रदेश को देश में औद्योगिक और नवाचार केंद्र के रूप में विकसित करेंगी।

WordPress › Error

The site is experiencing technical difficulties.