स्वतंत्रता दिवस पर सभी मदरसों में मनेगा आजादी का जश्न

स्वतंत्रता दिवस पर सभी मदरसों में मनेगा आजादी का जश्न

उत्तर प्रदेश के  मदरसा शिक्षा परिषद ने 15 अगस्त के दिन सभी मदरसों में  आजादी का जश्न पर मनाने की रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर शासन को देने के आदेश दिए हैं। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री का कहना है मदरसों में होने वाले कार्यक्रमों की रिपोर्ट एक सप्ताह के अन्दर शासन को भी उपलब्ध करानी होगी। मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सभी उप निदेशकों और सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजे गए इस  पत्र में कहा है कि वह अपने—अपने मंडल और जिलों में स्थित सभी मदरसों को स्वतंत्रता दिवस का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाने के निर्देश दें।

 

 

प्रदेश के वक्फ एवं हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने बताया कि राज्य के सभी मदरसों को स्वतंत्रता दिवस पर अपने यहां झंडारोहण करने और राष्ट्रगान गाने, शहीदों को श्रद्धांजलि देने, स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालने, मदरसे के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत करने, स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि और जंग—ए—आजादी में हिस्सा लेने वाले सेनानियों और शहीदों के बारे में जानकारी देने, मदरसों में छात्रों द्वारा पौधरोपण करने, राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करने को कहा गया है।

 

 

 

 

उन्होंने यह भी कहा कि सभी मदरसों को इन सारे कार्यक्रमों की पूरी रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर शासन को उपलब्ध करानी होगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर सरकार मदरसा विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी वितरित करेगी।

रजा ने कहा ‘हम देशभक्ति को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं। मदरसों के बच्चों में भी देशप्रेम और वतन के प्रति अच्छी सोच होनी चाहिए।’

You Might Also Like