रूस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का छोड़ा हाथ ,कहा -भारत का 370 पर संवैधानिक फैसला

रूस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का छोड़ा हाथ ,कहा -भारत का 370 पर संवैधानिक फैसला

जम्मू-कश्मीर में हुई ऐतिहासिक फैसले को ले कर अब रूस भी भारत के हाथ थाम लिया है ,रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि भारत का जम्मू और कश्मीर को दो भागों में विभाजित करना और केंद्र शासित प्रदेश बनाना यह एक सवैंधानिक फैसला है। उन्हें उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार द्वारा लिए गए फैसले से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में वृद्धि नहीं होगा।

रूस के विदेश मंत्री श्री सर्गेई लावरोव ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान के मतभेदों को द्विपक्षीय आधार पर राजनीतिक और राजनयिक तरीकों से हल किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में किए गए बदलाव के बाद किसी तरह के तनाव को बढ़ावा नहीं देंगे।’वहीं चीन ने भी भारत और पाकिस्तान से अपने विवादों को सुलझाने पर बातचीत करने को कहा है।

 

 

दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी कश्मीर फैसले पर अपना अगला कदम लेने के लिए राय के लिए चीन पहुंचे जिसके बाद शुक्रवार को चीन ने अपनी प्रतिक्रिया दी। चीन विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम पाकिस्तान और भारत से बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने व संयुक्त रूप से शांति एवं स्थिरता को कायम रखने का आह्वान करते हैं।’

बता दें कि 6 जुलाई को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से सभी विशेष अधिकार को हटाकर उसे दो भागों में विभाजित कर केंद्रशासित प्रदेश घोषित कर दिया था। लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दोनों को अलग कर केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया है।

सरकार  द्वारा हुए फैसले को लेकर पाकिस्तान की निदे उडी हुई है   जिसके चलते उसने भारत के साथ राजनेतिक  संबंधों को कम कर दिया है। आपको बता दे की भारत से पाक जाने वाली समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस पर भी रोक लगा दी है। साथ ही पाक ने भारतीय फिल्मों के स्क्रीनिंग पर भी बैन लगा दी है।

 

You Might Also Like