महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करने को बनाई थी रणनीति

महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करने को बनाई थी रणनीति

हल्‍द्वानी नैनीताल: अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर गुरुवार को स्वराज आश्रम में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा कि 8 अगस्त की रात महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करने की रणनीति बनाई, जिसको महान क्रांतिकारियों, सेनानियों ने 9 अगस्त को शुरू किया। अंग्रेजों को भारत से खदेड़ने में इस आंदोलन की अहम भूमिका थी। इस दौरान जिला अध्यक्ष सतीश नैनवाल, महानगर अध्यक्ष राहुल छिमवाल, प्रयाग भट्ट, खजान पांडेय आदि शामिल रहे।

युवा कांग्रेसियों ने फहराया झंडा

भारतीय युवा कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर यूथ कांग्रेसियों ने शंकर चौक पर तिरंगा फहराया। इस दौरान जिलाध्यक्ष गजेंद्र गोनिया ने सभी से एकजुट होकर पार्टी हित में काम करने को कहा। अल्मोड़ा में देश की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने का संकल्प लिया अगस्त क्रांति के मौके पर कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं ने पार्टी का झंडा लहराकर देश की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने का संकल्प लिया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष मोहन सिंह मेहरा ने देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान की बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उनके सपनों को पूरा करना हम सभी का दायित्व है।

सचिव त्रिलोचन जोशी ने कहा कि आजादी की लड़ाई में अगस्त क्रांति का महत्वपूर्ण स्थान है। अगस्त क्रांति के बाद से ही पूरे  देश में संग्राम की चिंगारी फैली थी। इधर जिला कारागार अल्मोड़ा में भी अगस्त क्रांति के मौके पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया गया। इस मौके पर पूरन रौतेला, संजय दुर्गापाल, सुरेंद्र मेहरा, प्रदीप बिष्ट, वैभव पांडे, प्रयाग जोशी, नरेंद्र रौतेला, दीपक, नावण्य पंत समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

You Might Also Like