मुख्यमंत्री योगी ने कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर दिया बड़ा बयान

मुख्यमंत्री योगी ने कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर दिया बड़ा बयान

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2019 में होने वाले कुंभ मेले के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कुंभ के आयोजन के लिए हम तैयार हैं। कुंभ मेला यूपी की संस्कृति को दुनिया के सामने रखने का बड़ा अवसर है। ये संसार का सबसे बड़ा प्रोग्राम है। हमारी कोशिश है कि भारत के हर गांव के नागरिक कुंभ में शामिल हों, इसके लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय ट्रेवल मार्ट के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस आयोजन में 23 देशों के 52 टूर ऑपरेटर्स शामिल हो रहे हैं। योगी ने कहा कि यूपी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक पर्यटन का केंद्र है। देश के सबसे अच्छे हाइवे यूपी में हैं। हवाई सेवा में भी लगातार विस्तार हो रहा है। ट्रैवल मार्ट पर्यटन को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

यूपी के बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करेंगे: रीता बहुगुणा जोशी
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि यूपी में विलेज टूरिज्म हेरिटेज टूरिज्म, कल्चरल टूरिज्म के कारण पर्यटन की संभावनाएं भरी पड़ी हैं। हम सभी को अच्छा पैकेज देने के लिए तैयार है। प्रदेश को एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना हमारा उद्देश्य है।

विकास के साथ ही रोजगार के मौके देता है पर्यटन: प्रमुख सचिव पर्यटन
इस मौके पर प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने कहा कि पर्यटन विकास को बढ़ाने के साथ ही रोजगार के अवसर भी देता है। यूपी में अयोध्या, मथुरा, काशी के अलावा बौद्घ सर्किट और सूफी सर्किट भी है। यहां अलग-अलग तरह का संगीत, नृत्य और खानपान है और अब 2019 में कुंभ का भव्य आयोजन भी होने जा रहा है। इससे प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यूपी के पास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म पॉलिसी है।

You Might Also Like