भारत और अमेरिका के बीच पहली टू प्लस टू वार्ता, माइक पोम्पिओ आएंगे भारत

भारत और अमेरिका के बीच पहली टू प्लस टू वार्ता, माइक पोम्पिओ आएंगे भारत

भारत और अमेरिका के बीच पहली बार 2 प्लस 2 वार्ता होने जा रही है.  भारत और अमेरिका के बीच यह वार्ता अगले सप्ताह होने वाली है. गौरतलब है कि यह वार्ता कुछ महीने पहले है होने वाली थी लेकिन अमेरिका ने बिना कोई कारण बताए इस वार्ता को रद्द कर दिया था.

 

इस वार्ता से पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि  नई दिल्ली में होने वाली पहली भारत-अमेरिका 2 प्लस 2 वार्ता दोनों देशों के बीच मजबूत होती रणनीतिक साझेदारी का एक अहम् हिस्सा है. बता दें कि भारत के साथ होने वाली इस 2 प्लस 2 वार्ता के लिए अमेरिका से विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जिम मैटिस भारत आने वाले है .

इस मामले में जानकारी देते हुए अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कल पत्रकारों से कहा कि दोनों मंत्री अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से  भारत में मुलाकात करेंगे. प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने आगे कहा इस वार्ता में महत्वपूर्ण राजनयिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिका की भागीदारी पर चर्चा की जाएगी.  इसके अलावा अमेरिका और भारत संयुक्त रूप से हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर भी अपने पक्ष रखेंगे.

You Might Also Like