मिस्र में सोशल मीडिया की आजादी ख़तम,अब सरकार रखेगी निगरानी

मिस्र में सोशल मीडिया की आजादी ख़तम,अब सरकार रखेगी निगरानी

एक तरफ पूरी दुनिया में अभिव्यक्ति की आजादी की मांग को लेकर आंदोलन किये जा रहे है और इसे सरकार इसे प्रदान करने के लिए नियमो में बदलाव भी कर रही है  लेकिन मिस्र में इससे बिलकुल उल्टा ही हो रहा है। मिस्र सरकार ने अब एक नया कानून लागु कर के लोगों को सोशल मीडिया की स्वतंत्रता भी ख़त्म कर दी है। 

दरअसल मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने आज एक नए कानून को मंजूरी दी है जिसके तहत अब वहां के अधिकारी सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों पर नजर रख सकेंगे और कोई  नागरिक इस निगरानी का विरोध नहीं कर पायेगा। इस कानून की घोषणा जुलाई में ही कर दी गई थी लेकिन इसे मंजूरी आज दी गई है। इस कानून के तहत मिस्र के सुप्रीम काउंसिल फॉर मीडिया रेगुलेशन को यह अधिकार मिल जायेगा जिसके तहत वो सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग पर 5,000 से ज्यादा फॉलोवर्स वाले लोगों पर नजर रख सकते है। 

इस कानून के लागु होने के बाद से इसका मिस्र समेत पूरी दुनिया में विरोध हो रहा है। दुनिया भर के मानवाधिकार समूहों ने इस मामले में कहा है कि इस कानून का उद्देश्य ऑनलाइन अभिव्यक्ति की आजादी को कम करना है, क्योंकि मिस्र में सीसी के शासन को लेकर सार्वजनिक बहस के लिए इंटरनेट ही एक मंच बचा था।

 

You Might Also Like